नत्थाटॉप से दिखता है मणिमहेश कैलाश पर्वत, जून की तपती गर्मी में भी यहां होता है सर्दी का अहसास

by admin

अगर आप रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी से ऊब चुके हैं और किसी सुकून भरी जगह की तलाश में हैं, तो नत्थाटॉप आपकी जिंदगी में फिर से उमंग भर सकता है। यकीन मानिए इस चोटी पर जाकर आप खुद को ऊर्जा से सराबोर पाएंगे। नत्थाटॉप (nathatop) जम्मू कश्मीर (jammu kashmir) का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो जम्मू से 120 किलोमीटर की दूरी पर उधमपुर (udhampur) जिले में पटनीटॉप (patnitop) के नजदीक है। समुद्रतल से इसकी ऊंचाई लगभग 7700 फीट है, जिसके चलते इसे सबसे ऊंची चोटियों में गिना जाता है। इस वजह से सर्दियों में सबसे पहले यहीं पर बर्फ पड़ती है। यहां से आप मणिमहेश कैलाश पर्वत को भी देख सकते हैं।

नत्थाटॉप की ऊंचाई पटनीटॉप से भी अधिक है। यह जगह शिवालिक और किश्तवाड़ पर्वत व आस-पास की घाटियों और देवदार के जंगलों के बर्फ से ढके हुए शानदार नजारे को निहारने का मौका भी देता है। बर्फ और घाटियों को देखने के शौकीन लोगों के लिए यह जगह बेहद सुंदर है। यहां से सनासर और पटनीटॉप भी घूमने जा सकते हैं। इन दोनों के बीच में ही नत्था टॉप पड़ता है। पटनीटॉप से नत्थाटॉप की दूरी लगभग 15 किलोमीटर है। अगर आप फुरसत से घूमने के लिए जा रहे हैं तो पैदल भी वादियों का लुत्फ उठाते हुए जा सकते हैं, हालांकि यहां से आसानी से पटनीटॉप तक के लिए वाहन मिल जाते हैं। यहां से कई प्रमुख चोटियां भी आप देख सकते हैं।

nathatop patnitop jammu kashmir

भीषण गर्मी में भी देता है ठंड का अहसास
मई-जून की गर्मी में थोड़ी सी राहत पाने के लिए पर्यटक अक्सर नत्थाटॉप में घूमने के लिए जाते हैं। इस दौरान यहां का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक होता है। वहीं सर्दियों में यह 0 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है। सर्दियों में नवंबर से मार्च के बीच जाने पर आपको यह पूरी तरह से बर्फ से ढका हुआ मिलेगा। यहां पर्यटक कई तरह के गेम्स भी खेलते हैं और यहां के सर्द मौसम का जमकर लुत्फ उठाते हैं।

ऐसे पहुंचें नत्थाटॉप
अगर आप रेल मार्ग से नत्थाटॉप जाना चाहते हैं तो सबसे पहले उधमपुर आना होगा। उधमपुर रेलवे स्टेशन से यह जगह मात्र 14 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां जाने के लिए आपको टैक्सी आदि वाहन मिल जायेंगे। वहीं जम्मू हवाई अड्डे से भी यहां तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। वहां से नत्था टॉप के लिए बसें और टैक्सी चलती हैं।

Jammu की इन प्रसिद्ध जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title nathatop-is-a-beautiful-hill-station-near-patnitop-in-jammu-kashmir

Share this Article on:-

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!