हरे-भरे जंगल, बहती नदी और खूबसूरत वादियों से घिरा अनछुआ पर्यटन स्थल कोटाबाग

by Ravinder Singh

नैनीताल, उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्द पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां पूरे वर्ष पर्यटकों का आना जाना लगा रहता हैं। हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा यह पर्यटन स्थल अपनी खूबसूरत झीलों के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है। नैनीताल (nainital) जितना खूबसूरत हैं, उतने ही खूबसूरत नैनीताल के आसपास के पर्यटन स्थल भी हैं। हालांकि ज्यादा लोग इनके बारे में जानते नहीं हैं और यही इन पर्यटन स्थलों की खासियत भी है। क्योंकि पर्यटकों की कम आवाजाही के कारण यहां का माहौल एकदम शांत रहता है। आज हम बात करेंगे नैनीताल (nainital) के समीप स्थित ऐसे ही एक खूबसूरत पर्यटन स्थल (tourist destination) कोटाबाग (kotabagh) के बारे में।

शांत प्राकृतिक वातावरण

नैनीताल से लगभग 48 और रामगढ़ से लगभग 29 किलोमीटर दूर स्थित कोटाबाग की प्रकृतिक खूबसूरती अछूती है। यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या कम है। हरे-भरे जंगलों और पहाड़ों से घिरे कोटाबाग की खूबसूरती देखने लायक है। यहां का शांत वातावरण पर्यटकों को काफी पसंद आता है। कोटाबाग के सुंदर जंगल और इसके दोनों ओर बहती नदी यहां की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती है। पर्यटन कोटाबाग के खूबसूरत जंगलों और घाटियों के बीच डेरा डालते हैं और ट्रेक करते हैं। यहां कई लेखक और कलाकार भी आकर अपना शिविर लगाते हैं। वह यहां के शांत वातावरण में काम करना पसंद करते हैं।

आरामदायक रिसॉर्ट्स

कोटाबाग में आप अपने परिवार के साथ आदर्श समय बिता सकते हैं। पार्टनर के साथ डेट पर जाने के लिए भी कोटाबाग एक आदर्श पर्यटन स्थल है। शहर की भागदौड़ से दूर कोटाबाग में प्राकृतिक शांति और मंत्रमुग्ध कर देने वाले सौंदर्य के बीच अपने पार्टनर के साथ समय बिताना कभी न भूला देने वाला अनुभव प्रदान करता है। कोटाबाग अपने प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ आरामदायक रिसॉर्ट्स के लिए भी प्रसिद्ध है, जहां आप पूरे दिन मौज-मस्ती कर सकते हैं, प्रकृति को करीब से निहार सकते हैं।

kotabagh tourist destination nainital

Source – Thrillophilia

ब्रिटिश शासन काल की निशानियां

कोटाबाग में आपको ब्रिटिश शासन काल की धरोहर और निशानियां भी देखने को मिलती हैं। जैसे डाक बंगले, ब्रिटिश शिल्पकला के मकान, मंदिर, पुल, नहरें आदि। कोटाबाग की यात्रा के दौरान आप इसके आसपास स्थित अन्य खूबसूरत स्थलों का दौरा भी कर सकते हैं। विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट नेशनल पार्क कोटाबाग के नजदीक ही स्थित है। कोटाबाग के पूर्व में कालाढूंगी, उत्तर में दानीकोट, पश्चिम में रामनगर और दक्षिण में तराई भाबर का क्षेत्र आता है।

कैसे पहुंचें कोटाबाग

रामनगर, हल्द्वानी, नैनीताल, बाजपुर, काशीपुर, रुद्रपुर जैसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कोटाबाग से नजदीकी शहर हैं। इन स्थलों से आसानी से कोटाबाग आया जा सकता है। इनके अलावा कोटाबाग सड़क मार्ग द्वारा कुमाऊं और उत्तर भारत के अन्य बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। कोटाबाग से निकटतम हवाई अड्डा 66 किलोमीटर दूर पंतनगर में है। पंतनगर हवाई अड्डा दिल्ली के अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीधा जुड़ा हुआ है। कोटाबाग से नजदीकी रेलवे स्टेशन 37 किलोमीटर दूर काठगोदाम में है, जो रेल मार्ग द्वारा दिल्ली, लखनऊ, देहरादून, कोलकाता जैसे बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कोटाबाग का मौसम वर्षभर खुशनुमा बना रहता है। साल के किसी भी महीने यहां आ सकते हैं।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title kotabagh is a beautiful tourist destination of nainital

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!