नॉनवेज के शौकीनों का पसंदीदा भोजन है कुल्लू ट्राउट मछली

by Ravinder Singh

कुल्लू, हिमाचल प्रदेश का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहां की सुंदरता से प्रभावित होकर हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक कुल्लू पहुंचते हैं। प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा कुल्लू की एक विशेषता यह भी है कि यहां बड़ी मात्रा में ट्राउट मछली पाई जाती है। ट्राउट मछली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। नॉनवेज खाने के शौकीन पर्यटक अपनी हिमाचल में कुल्लू यात्रा के दौरान इस स्वादिष्ट व्यंजन (himachali dish kullu trout) का लुफ्त उठाना नहीं भूलते। भारतीय मसालों की मदद से बनाई जाने वाली कुल्लू ट्राउट मछली हिमाचल प्रदेश का एक प्रसिद्द व्यंजन है। इसे गर्मागर्म रोटी और चावल दोनों के साथ परोसा जाता है।

सामग्री

ट्राउट मछली – 1
पीसे हुए धनिया के बीज – 1 छोटा चम्मच
नमक – आधा चम्मच
डिल के पत्ते – 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च के गुच्छे – 1/4 छोटा चम्मच
नींबू का छिलका – आधा चम्मच
नींबू का रस – 2 छोटा चम्मच
सरसों का तेल – 1 छोटा चम्मच

सॉस बनाने के लिए

सरसों का तेल – 2 छोटा चम्मच
सरसों के दाने – आधा चम्मच
कटा हुआ प्याज़ – आधा चम्मच
कटा हुआ धनिया – 1 छोटा चम्मच
नींबू का रस – 2 चम्मच
नमक – 1/4 छोटा चम्मच

himachali dish kullu trout

कैसे बनाई जाती है कुल्लू ट्राउट

इसे बनाने के लिए सबसे पहले ट्राउट मछली को अच्छी तरह से धोकर साफ़ किया जाता है। इसके बाद एक बर्तन में मछली, नमक, डिल पत्ते, पीसे हुए धनिया के बीज, मिर्च के गुच्छे, नींबू के छिलके, नींबू का रस और सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाया जाता है। इसके बाद मिश्रण को 10 मिनट के लिए अलग रखा जाता है। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें मैरीनेट की हुई मछली डालकर दोनों तरफ से लगभग 10 मिनट तक पकाया जाता है।

सॉस बनाने के लिए

इसके लिए एक कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें सरसों और प्याज डालकर हल्का भूरा होने तक भूना जाता है। अब गैस बंद करके कढ़ाई में धनिया पत्ती, नींबू का रस और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाया जाता है। इसके बाद ट्राउट मछली के ऊपर सॉस डालकर इसे गर्मागर्म चावल के साथ परोसा जाता है।

इन व्यंजनों के बारे में भी पढ़ें 

Web Title famous himachali dish kullu trout

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!