दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में एक है गुच्छी, पीएम मोदी भी रहे हैं मुरीद

by Ravinder Singh

वैसे तो दुनिया में मशरूम की कई सारी वैरायटी उपलब्ध हैं, लेकिन हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) में पाई जाने वाली गुच्छी (yellow morel) दुनिया की सबसे महंगी सब्जी में से एक है। गुच्छी हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों पर जंगलों में पाई जाती है। अपने औषधीय गुणों के कारण गुच्छी 30 से 35 हजार रुपये प्रतिकिलो तक बिकती है। कुल्‍लू, शिमला के उपरी इलाकों, सोलन, सिरमौर में कई लोग इसे बेचकर लाखों रुपये कमाते हैं। जानकार बताते हैं कि मधुमक्खी के छत्ते जैसी टोपी के कारण इसे आसानी से पहचाना जा सकता है। यह मशरूम हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में खुद ही उगते हैं।

घातक बीमारियों लड़ने में मददगार

डॉक्टर गुच्छी को संजीवनी के समान मानते हैं। गुच्छी मशरूम में 32.7 प्रतिशत प्रोटीन, 2 प्रतिशत फैट, 17.6 प्रतिशत फाइबर, 38 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। यह हृदय रोग, नियूरेपिक, मोटापा और सर्दी-जुखाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं। गुच्छी का इस्तेमाल कई तरह की घातक बीमारियों को ठीक करने वाली दवाइयों को बनाने में भी किया जाता है। गठिया जैसी स्थितियों होने वाले सूजन को कम करने के लिए मोरेल मशरूम एक औषधीय एक रूप में काम करती है। इसके अलावा माना जाता है कि यह प्रोस्टेट व स्तन कैंसर की संभावना को कम कर सकता है। इसके सेवन से थकान और शरीर में पाए जाने वाले हानिकारक प्रभावों कम किया जा सकता है।

yellow morel himachal pradesh

Source – FitIndia

प्रधानमंत्री मोदी भी हैं मुरीद

गुच्छी फरवरी से लेकर अप्रैल माह के बीच आसमानी बिजली कड़कने से जंगल में अपने आप उग जाती है। कुछ ही दिनों में ये सूख जाती है। जंगली पक्षियों का भी गुच्छी अहम भोजन है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी भी गुच्छी के मुरीद रहे हैं। अटल बिहारी वाजपेयी जब भी हिमाचल प्रदेश आते थे, तो गुच्छी की सब्जी को जरूर खाते थे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहाड़ों पर पाई जाने वाली मशरूम के औषधीय गुणों से अच्छी तरह परिचित हैं। यूरोपियन देश फ्रांस, इंग्लैंड, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, अमेरिका और अन्य देशों में हिमाचल से भारी मात्रा में गुच्छी की सप्लाई की जाती है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title world most expensive vegetable yellow morel found in himachal pradesh

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!