बैजनाथ धाम में फिनलैंड की लकड़ी से बनाया गया वुडेन हाउस, 200 पर्यटक कर सकेंगे विश्राम

by admin

अगर आप उत्तराखंड (Uttarakhand) के बागेश्वर होते हुए चारधाम यात्रा (chardham yatra) के लिए जा रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। गोमती नदी के किनारे पर बसे बैजनाथ धाम (baijnath dham) पर चारधाम यात्रा के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए हाल ही में वुडेन हाउस (wooden house) बनाया गया है, जिसमें एक साथ 200 यात्री ठहर सकेंगे। यह भारतीयों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करेगा। इसमें पर्यटकों की हर सुविधा का ध्यान रखा गया है। इसके निर्माण में 12.50 करोड़ रुपये का खर्चा आया है।

वुडेन हाउस में फिनलैंड की चीड़ की लकड़ी से काम किया गया है। इसका निर्माण चारधाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की जरूरत को ध्यान में रखते हुए किया गया है। चारधाम आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों के आगे अक्सर यहां ठहरने की दिक्कत आती है। इस भवन को इतना सुंदर रूप दिया गया है कि इसे देखने के बाद आप कहीं दूसरी जगह ठहरने के लिए जा ही नहीं सकेंगे। कुमाऊं मंडल विकास निगम के अनुसार वुडेन हाउस का काम पूरा हो गया है। चारधाम यात्रियों के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी यहां ठहर सकेंगे।

यह भवन 1250 स्क्वायर वर्ग मीटर में बनाया गया है। इसमें एक कमरे में 4 बेड हैं। इसके अलावा यात्रियों की सुविधा का हर सामान यहां मिलेगा। इस भवन के निर्माण में पत्थर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसे बेहद वातानुकूलित बनाया गया है। भवन के निर्माण का उद्देश्य चारधाम यात्रियों को यात्रा में आराम देना है। यहां रात में आराम करने के बाद धार्मिक पर्यटक बैजनाथ मंदिर का भी दर्शन कर सकेंगे। इस भवन में फिलहाल पार्किंग की सुविधा नहीं है। कुमाऊं मंडल विकास निगम की ओर से इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही यह काम भी पूरा हो जाएगा।

Uttarakhand Bageshwar के इन धार्मिक स्थलों के बारे में भी पढ़ें

Web Title wooden house built in baijnath dham for convenience of chardham pilgrims in bageshwar uttarakhand

(Religious News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!