देहरादून की इस जगह पर है कुदरत का करिश्मा, कुएं से निकलता है औषधीय गुणों वाला खट्टा पानी

by Content Editor

यह किसी से छिपा नही हैं कि उत्तराखंड की धरती कुदरत के करिश्मों से भरी हुई है। इसकी एक वजह जहां देवी-देवताओं का निवास स्थान होना माना जाता है, वहीं दूसरी तरफ यह धरती प्राकृतिक स्त्रोतों से भी भरपूर है। इसमें कोई दोराय की बता नहीं है कि उत्तराखंड (dehradun) प्राकृतिक स्त्रोतों का भंडार है। प्रकृति का ऐसा ही करिश्मा (wonders of the nature) राज्य (uttarakhand) की राजधानी देहरादून (dehradun) के दुधली गांव में देखने को मिल रहा है, जहां प्राकृतिक स्रोत से मीठे पानी की जगह खट्टा पानी निकल रहा है।

बता दें कि डोईवाला मोथरोवाला बाईपास पर दुधली प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर ऐसी जगह है, जहां आसपास के लोग घूमने के लिए आते हैं। खासतौर पर गर्मियों के दिनों में यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है। जिस वजह से यहां लोगों की काफी भीड़ रहती है। इसी जगह पर एक कुएं से खट्टा पानी निकल रहा है। इसी खट्टे पानी की वजह से इलाके का नाम ही खट्टा पानी पड़ गया है।

wonders of the nature dehradun

औषधीय गुणों से भरपूर है खट्टा पानी

इस तालाब के बारे में स्थानीय लोगों का कहना है कि प्राकृतिक स्रोत से निकलने वाला खट्टा पानी औषधीय गुणों से भरपूर है। स्थानीय लोग इस कुएं के पानी का उपयोग पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आसपास के लोग कई सालों से यहां का पानी पी रहे हैं, लेकिन इस प्राकृतिक स्रोत की खास बात है कि यहां से निकलना वाला पानी कभी खत्म नही होता है। जितना पानी निकालता है, उतना ही कुएं में भर भी जाता है। खट्टा पानी के ग्रामीणों का कहना है कि दूधली के पास प्राचीन भद्र काली का मंदिर है। इसी मंदिर के पास ही में कुआं है, जहां प्राकृतिक स्रोत से खट्टा पानी निकलता है। इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

यह पूरा इलाका प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। इसके एक तरफ राजाजी रिजर्व टाइगर पार्क है, वहीं दूसरी तरफ खूबसूरत जंगल हैं। पर्यटन के लिहाज से पूरा क्षेत्र विशेष स्थान रखता है। दूर-दूर से लोग इस जगह खट्टा पानी लेने आते हैं क्योंकि पानी में औषधीय गुण पाए जाते हैं। खट्टा पानी इलाके की खूबसूरती और महत्वता को देखते हुए सीएम ने आश्वस्त किया है कि जल्द ही इस जगह को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

Uttarakhand की इन लोकप्रिय जगहों के बारे में जानिए

Web Title wonders of the nature at dehradun uttarakhand

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!