उत्तराखंड में भारी बारिश की आशंका, कई क्षेत्रों में रोकी पर्यटकों की आवाजाही

by Ravinder Singh

उत्तराखंड को खूबसूरती खजाना कहा जाता है। यहां कई खूबसूरत और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल मौजूद हैं। उत्तराखंड में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक और धार्मिक स्थल मौजूद हैं। यही कारण है कि यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। हालांकि इस समय उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश के कारण पर्यटकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार पर्यटकों को जल्द कोई राहत मिलेगी, इसके आसार भी कम ही नजर आ रहे हैं। हाल ही में मौसम विभाग में 24 और 25 अगस्त को उत्तराखंड में भारी बारिश होने की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने इन दो दिनों में उत्तराखंड के सभी इलाकों में बारिश होने के अनुमान जताया है। विभाग ने छह जिलों में भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने बताया है कि इन दिनों देहरादून, हरिद्वार पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और चंपावत जिलों में भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने पर्यटकों को विशेष सावधानी रखने के लिए कहा है।

विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन ने सभी जिलाधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। बारिश की आशंका के मद्देनजर आपदा परिचालन केंद्र ने कई क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही रोकने और आपातकालीन वाहनों के अलावा अन्य सभी वाहनों को रात 8 बजे से सुबह 5 बजे के बीच नहीं चलाने का निर्देश दिया है। किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ और अन्य एजेंसियों को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

भारी बारिश के कारण भूस्खलन या अन्य कारणों से सड़कों के बंद होने की आशंका के चलते भी कई एजेंसियों को भी तैयार रहने के लिए कहा गया है, ताकि बंद सड़कों को जल्दी से खोला जा सके। बता दें कि पिछले कई दिनों से प्रदेश में रुक-रुक के बारिश हो रही है। बारिश के कारण उत्तराखंड के तापमान में खासी गिरावट आई है। कई जगह न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!