हिमाचल प्रदेश में बढ़ेगा सर्दी का प्रकोप, 12 दिसंबर तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की आशंका

by Ravinder Singh

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में पिछले दिनों हुई बर्फबारी और बारिश के कारण प्रदेश में सर्दी तेजी से बढ़ने लगी है। कई जगह तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के लोगों को अभी इससे राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले दो दिनों में प्रदेश में सर्दी का सितम तेजी से बढ़ने वाला है। 12 दिसंबर तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के कारण राजधानी शिमला में तापमान 2 से 3 डिग्री नीचे चला गया है। शिमला में लोगों को ठंड से बचने के लिए आग का सहारा लेना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 11 और 12 दिसंबर शिमला, किन्नौर, लाहुल स्पीति, चंबा, मंडी और कुल्लू सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की आशंका है। मौसम विज्ञान ने बताया कि 12 दिसंबर के बाद प्रदेश में मौसम साफ़ रहेगा। पिछले 24 घंटे में शिमला का न्यूनतम तापमान 5.2, सुंदरनगर का न्यूनतम तापमान 1.2, मनाली का न्यूनतम तापमान -1.2, सोलन का न्यूनतम तापमान 1.6, धर्मशाला का न्यूनतम तापमान 6.6, ऊना का न्यूनतम तापमान 5.6, मंडी का न्यूनतम तापमान 5.2 और फुकरी का न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया है।

हिमाचल प्रदेश में हुए मौसम में बदलाव का असर दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है। सोमवार को दिल्ली और आसपास के इलाकों में पूरे दिन बादल छाए रहे। सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा उत्तराखंड और कश्मीर में भी बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी बारिश एवं बर्फबारी होने की संभावना जताई है। जम्मू संभाग के पहाड़ी क्षेत्रों में भी भारी बर्फबारी हुई है।

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!