वैष्णो देवी और अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी से मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी

by admin

जम्मू (jammu) में कटड़ा स्थित माता वैष्णो देवी (mata vaishno devi) और अमरनाथ यात्रा (amarnath) पर जाने वाले श्रद्धालुओं को अब यहां के मौसम (weather) की सटीक जानकारी मिल सकेगी। पहाड़ी क्षेत्रों में मौसम संबंधी जानकारी ठीक तरह से न मिल पाने के कारण कई बार सफर चुनौती भरा बन जाता है। बरसात के दिनों में तो यहां आने वाले यात्रियों का बुरा हाल हो जाता है। ऐसे में बनतालाब, जम्मू स्थित मौसम विज्ञान केंद्र में आधुनिक डॉप्लर रडार को लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। जो कि सर्दियों में पूर्वानुमार देना शुरू कर देगा। इससे आपात परिस्थितियों में निपटने में मदद मिलेगी।

जम्मू स्थित मौसम विज्ञान केंद्र में आधुनिक डॉप्लर रडार सिस्टम के लग जाने से हर 2 घंटे में भारी बारिश, बादल फटने, बाढ़, हिमस्खलन और भूस्खलन आदि आपदाओं के बारे में चेतावनी जारी होगी। समय से मौसम की जानकारी मिलने से कई आपदाओं से बचने में मदद मिलेगी। रडार सिस्टम जम्मू संभाग के सभी दस जिलों के मैदानी इलाकों में मौसम की जानकारी पूर्व में देने में सक्षम होगा। जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में ऐसी जानकारी कम मिलेगी। एक सामान्य बादल फटने में एक घंटे में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश होती है। ऐसी मौसम संबंधी जानकारी न होने की वजह से बादल फटने पर नदी-नालों में अचानक बाढ़ आ जाने से भारी जानमाल का नुकसान होता है।

amarnath yatra

Source – bhaskar

जम्मू कश्मीर में बरसात के दिनों में आए दिन बादल फटने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। लेकिन इस बार जम्मू संभाग के दस जिलों में नो कास्ट वार्निंग सिस्टम मजबूत होने से काफी राहत मिलेगी। जम्मू संभाग में अभी तक अत्याधुनिक रडार सिस्टम न लगे होने की वजह से हर साल काफी नुकसान झेलना पड़ता है। लेकिन अब सर्दियों में क्षेत्रवासियों को इसका लाभ मिलेगा। यह प्रणाली 100 किलोमीटर के हवाई क्षेत्र को भी कवर करेगी। जम्मू में लगने वाला रडार बनिहाल को भी कवर करेगा। यह हर 2 से 3 घंटे में मौसम की सभी जरूरी जानकारियां देगा।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार जम्मू में डॉप्लर रडार सिस्टम शुरू होने से मौसम संबंधित कई महत्वूपर्ण जानकारियां मिल सकेंगी। इससे आपदा प्रबंधन में मदद मिलेगी। इसके साथ ही मौसम की पूर्व में भविष्यवाणी होने से लोग सतर्क होकर बचाव के इंतजाम भी कर सकेंगे। सर्दियों में इसे शुरू करने की योजना है। जो श्रद्धालु वैष्णो देवी या अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले मौसम की जानकारी लेना चाहते हैं, उन्हें आगामी दिनों में काफी सटीक जानकारी मिल जाया करेगी। जिससे श्रद्धालु आगामी योजना को बना सकते हैं।

Jammu Kashmir की इन लोकप्रिय जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title vaishno devi and amarnath yatra pilgrims will get accurate weather information in jammu area

(Religious News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!