हसीन वादियों से घिरा खूबसूरत पर्यटन स्थल है उत्तराखंड का Srinagar

by Ravinder Singh

आपने अभी तक जम्मू और कश्मीर में स्थित श्रीनगर के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी उत्तराखंड के श्रीनगर बारे में सुना है? अगर नहीं, तो बता दें कि उत्तराखंड के गढ़वाल में पहाड़ी खूबसूरती और हसीन वादियों के बीच यह एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। बद्रीनाथ जाने वाले मार्ग पर स्थित श्रीनगर की प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है। खूबसूरती के मामले में उत्तराखंड में स्थित श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से किसी भी मामले में कम नहीं है। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा इस शहर का अपना अलग गौरवशाली इतिहास भी रहा है। श्रीनगर उन पहाड़ी शहरों में से एक है, जो भारत में अंग्रेजों के आगमन के बाद विकसित हुए। साल 1894 में बिरही नदी में आई बाढ़ के कारण यह नगर बह गया था, जिसे 1895 में अग्रेंजो ने प्राचीन नगर के निकट ही बसाया था।

पहाड़ी ऊंचाई पर बसे इस स्थल पर देखने लायक कई आकर्षक स्थल मौजूद हैं। यहां मौजूद अलकनंदा नदी और पहाड़ी घाटियां श्रीनगर को एक खूबसूरत पर्यटन स्थल बनाती हैं। इस जगह का मौसम सालभर खुशनुमा रहता है। शहरों की चिलचिलाती धूप से दूर श्रीनगर में आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां हल्की बर्फबारी होती है। श्रीनगर के नजदीक ही एक अच्छा खासा वन्य क्षेत्र भी है, जहां आप कई तरह के वृक्ष और वन्य जीवों को भी देख सकते हैं। यहां आप काला सिर वाली पक्षी, कस्तूरिका, बुलबुल, गुलाबी मिनिवेट, हंसोड़ सारिका, कठफोड़वा जैसे पक्षियों का दीदार कर सकते हैं।

प्राकृतिक खूबसूरती और वन्य जीवों के अलावा श्रीनगर के आस-पास कई प्राचीन मंदिर भी मौजूद हैं। यहां आप प्राचीन सिद्धेश्वर मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी वास्तुकला के लिए प्रसिद्द शंकर मठ भी जा सकते हैं। इस शहर का अपना पौराणिक महत्व भी है, माना जाता है यह स्थल आदी शंकराचार्य से जुड़ा है। इस नगर की महत्ता इस तथ्य में भी है कि यहां से बद्रीनाथ तथा केदारनाथ की यात्रा आसानीपूर्वक कर सकते हैं।

कैसे पहुंचें श्रीनगर

आप उत्तराखंड में श्रीनगर तक आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां से नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 125 किलोमीटर दूर देहरादून में स्थित है, जबकि नजदीकी रेलवे स्टेशन लगभग 130 किलोमीटर दूर हरिद्वार और लगभग 150 किलोमीटर दूर देहरादून में स्थित है। श्रीनगर सड़क मार्ग द्वारा उत्तराखंड के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यहां आने के लिए आपको दिल्ली, हरिद्वार, ऋषिकेश, देवप्रयाग आदि गंतव्यों से आपको आसानी से बस सेवा मिल जाएंगी।

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!