साहसिक पर्यटन के रूप में विकसित होगा खैरासैंण गांव, 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन योजना होगी शुरू

by Ravinder Singh

उत्तराखंड (uttarakhand) के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (trivendra singh rawat) का पैतृक गांव खैरासैंण (khairasain village) जल्द ही साहसिक पर्यटन (adventure tourism) के नए केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा। सरकार ने खैरासैंण गांव (khairasain village) को एडवेंचर टूरिज्म (adventure tourism) का केंद्र बनाने का निर्णय लिया है। दरअसल उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत (trivendra singh rawat) सरकार ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन योजना’ शुरू की है। इसके तहत राज्य के 13 जिलों में 13 नए पर्यटन स्थल बनाए जाएंगे। इसी योजना के अंतर्गत उत्तराखंड सरकार ने खैरासैंण गांव का चयन साहसिक पर्यटन के तौर पर करने का फैसला लिया है। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

पैरा ग्लाइडिंग और वाटर स्पोर्ट्स

बता दे कि त्रिवेंद्र सिंह रावत का पैतृक गांव खैरासैंण उत्तराखंड के पौड़ी जिले के सतपुली से पांच किलोमीटर की दूरी पर है। खैरासैंण गांव में ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का बचपन बीता है। यहां साहसिक पर्यटन की अपार संभावना है। खैरासैंण गांव के आसपास नयारघाटी क्षेत्र में पहाड़ियों की ढलान पर पैरा ग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग, ट्रेकिंग जैसी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। साथ ही खैरासैंण गांव के निचली तरफ नयार नदी बहती है। नयार नदी में वाटर स्पोर्ट्स से संबंधित गतिविधियां होगी। इसके अलावा नदी में 30 चेक डैम बनाए जाएंगे ताकि गर्मियों के मौसम में नयार नदी का जलस्तर कम ना हो और वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियां पूरे साल पर जारी रह सके।

khairasain adventure tourism uttarakhand

Source – euttaranchal

आत्मनिर्भर उत्तराखंड के लिए पर्यटन अहम

मुख्यमंत्री के अनुसार उत्तराखंड को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पर्यटन की अहम भूमिका होने वाली है। इसलिए सरकार लगातार प्रदेश में नए पर्यटन स्थलों का विकास कर रही है। इसमें हमें सफलता भी मिल रही है। खैरासैंण एडवेंचर टूरिज्म का केंद्र बनने जा रहा है। क्याकिंग एंड केनोईंग एसोसिएशन के अनुसार नयार नदी क्याकिंग, केनोईंग समेत अन्य वाटर स्पोर्ट्स के लिए उपयुक्त है। इससे क्षेत्र में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

Uttarakhand के इन लोकप्रिय स्थलों के बारे में भी पढ़ें

Web Title uttarakhand government will develop khairasain village as an adventure tourism center

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!