केंद्र ने दी हिमाचल प्रदेश को बड़ी सौगात, दो नैशनल हाईवे को किया जाएगा अपग्रेड

by Ravinder Singh

केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के लोगों और यहां आने वाले पर्यटकों को बड़ी सौगात दी है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi) की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी की मीटिंग में चार राज्यों के कई हाईवे को अपग्रेड करने को मंजूरी मिली है। इस प्रोजेक्ट के तहत हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के दो नैशनल हाईवे (national highway) को दो सिंगल लेन से डबल लेन ग्रीन नेशनल हाईवे में अपग्रेड किया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने 7662 करोड़ में ग्रीन नेशनल हाईवे कारीडोर प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। मोदी सरकार के इस पूरे प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 3500 करोड़ रुपये लोन विश्व बैंक से लिया जाएगा।

ग्रीन तकनीक का होगा प्रयोग

हिमाचल प्रदेश के जिन दो नैशनल हाईवे को अपग्रेड करने का फैसला लिया गया है, उसमें 105 किलोमीटर के हमीरपुर-मंडी और 109 किलोमीटर के पांवटा साहब-शिलाई-गुम्मा नेशनल हाईवे शामिल है। लगभग 214 किलोमीटर के दोनों नैशनल हाईवे के चौड़ीकरण पर करीब 2700 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इनमें फारेस्ट क्लीयरेंस, यूटिलिटी शिफ्टिंग और भूमि अधिग्रहण का खर्च शामिल है। दोनों नैशनल हाईवे को पर्यावरण मित्र तकनीक का इस्तेमाल कर तैयार किया जाएगा। ग्रीन तकनीक का प्रयोग करके दोनों नेशनल हाईवे को सिंगल लेन से डबल लेन में बदला जाएगा।

national highways himachal pradesh

Source – British Asia News

प्रदेश के लोगों को होगा फायदा

दोनों नेशनल हाईवे के अपग्रेड होने से हिमाचल प्रदेश की जनता और पर्यटकों को काफी फायदा होगा। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश में 2600 किलोमीटर के नैशनल हाईवे में से करीब 450 किलोमीटर सिंगल लेन बना हुआ है। अब इस 450 किलोमीटर सिंगल लेन में से 215 किलोमीटर का सिंगल लेन, डबल लेन में बदल जाएगा। दोनों ही हाईवे वर्तमान में हादसों को लेकर बेहद संवेदनशील माने जाते हैं। डबल लेन में बदलने से हादसों पर विराम लगेगा। वहीं इस प्रोजेक्ट से मिलने वाले पैसों से शिमला-परवाणू, कीरतपुर-मनाली और होशियारपुर-धर्मशाला के नैशनल हाईवे पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा, जहां से निगरानी की जाएगी।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title two national highway of himachal pradesh will be upgraded

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!