पहाड़ों में उमड़ा सैलानियों का सैलाब, शिमला-मनाली में लग रहा जाम

by Ravinder Singh

जून का महीना शुरू होते ही देश के मैदानी इलाके में गर्मी अपने तेवर दिखा रही है। देश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने और प्रकृति के सुंदर नजारों का आनंद उठाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। इन दिनों शिमला, मनाली, मसूरी, डलहौजी समेत सभी हिल स्टेशनों पर सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। राजधानी शिमला और पर्यटन नगरी मनाली में तो जैसे पर्यटकों का सैलाब उमड़ आया है। शिमला (shimla), मनाली (manali) में पर्यटकों की बढ़ती भीड़ के कारण ट्रैफिक जाम (traffic jam) की समस्या ने विकराल रूप ले लिया है। हर रोज पर्यटकों को घंटो जाम की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है।

बात करें पर्यटन नगरी मनाली की, तो यहां भी हालात कुछ-कुछ शिमला जैसे ही हैं। यहां भी पर्यटकों का काफी समय जाम के कारण खराब हो रहा है। इस कारण सैलानी बढ़ती भीड़ के कारण वापस भी लौट रहे हैं। उधर जाम की समस्या को देखते हुए प्रशासन भी इससे निपटने के इंतजाम कर रहा है। शिमला के उपायुक्त ने बताया है कि बढ़ते ट्रैफिक समस्या से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न विभागों के साथ बैठक की गई, जिसमें नो पार्किंग, जेबरा क्रासिंग के साइन बोर्ड की कमी का मामला सामने आया है। ऐसे में जिला प्रशासन ने नए साइन बोर्ड लगाने का फैसला किया है।

traffic jam shimla manali

इसके अलावा बैठक में पुलिस, हिमाचल सड़क परिवहन निगम और नगर निगम शिमला को कई जरूरी निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा शिमला के कोर्ट रोड पर फ्रूट वेंडर की वजह से ट्रैफिक जाम नहीं लगे, इसके लिए उन्हें निर्देश जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उपायुक्त ने बताया कि पिछली बार की तरह इस बार पानी की कोई समस्या नहीं है। दूसरी तरफ मनाली के एसडीएम ने बताया है कि पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए उनकी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पार्किंग और शौचालयों जैसी मूलभूत सुविधाओं को भी उपलब्ध करवाया गया है।

Himachal से जुड़ी इन खबरों को भी पढ़ें 

Web Title traffic jam in shimla manali

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!