हिमाचल में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 16 साउटों पर होगी पैराग्लाइडिंग की शुरुआत

by Ravinder Singh

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग (tourism department) प्रदेश के सात जिलों में पैराग्लाइडिंग (paragliding) शुरू करने जा रहा है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने सात जिलों की 16 साइटों को चिह्नित किया है। आने वाले गर्मियों के मौसम में टूरिस्ट सीजन को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग ने सात जिलों में पैराग्लाइडिंग शुरू करने का लक्ष्य तय किया है, ताकि प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को प्रदेश के नए पर्यटन स्थलों पर लाया जा सके। इससे पर्यटकों के पास हिमाचल प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म के लिए विकल्प बढ़ेंगे, वहीं क्षेत्र के पर्यटन से जुड़े लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

अनछुए पर्यटन स्थलों का होगा विकास

बता दें कि इस समय हिमाचल प्रदेश में बीड़-बीलिंग, सोलंग नाला और कुल्लू में ही पैराग्लाइडिंग की जाती है। इसलिए एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग अनछुए पर्यटन स्थलों पर पैराग्लाइडिंग की शुरुआत करेगा। इसके लिए विभाग स्थानीय युवाओं को ज्यादा तरहीज देगा, ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। इन युवाओं का पंजीकरण करने के बाद विभाग इन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। युवाओं को पूरी तरह प्रशिक्षण देने के बाद उनके उपकरणों की पेरासाइट टेस्ट के बाद उन्हें पैराग्लाडिंग शुरू करने की परमिशन दी जाएगी। पर्यटन विभाग की इस योजना से एडवेंचर के शौकीन पर्यटकों को एडवेंचर के साथ-साथ प्रदेश के नए पर्यटन स्थलों का दीदार करने का मौका भी मिलेगा।

tourism department paragliding

Source – Amar Ujala

कुल्लू में सबसे अधिक साइटों का चयन

पर्यटन विभाग ने पैराग्लाइडिंग शुरू करने के लिए सात जिलों की 16 साइटों को चिह्नित किया है। इसमें कुल्लू, कांगड़ा, चंबा, सोलन, सिरमौर, मंडी और शिमला शामिल हैं। विभाग ने पैराग्लाइडिंग के लिए टेक ऑफ और लैंडिंग दोनों साइटों का चयन किया गया है। सबसे अधिक छह साइटों का चयन कुल्लू जिले में किया गया है। कुल्लू जिले में सोलंग नाला, मढ़ी, तालाटी से टेक ऑफ और तलोगी में लैंडिंग साइट, मजाछ में टेक ऑफ और शाहनाग में लैंडिंग, फलाइन में टेक ऑफ और धोबी में लैंडिंग और पंधारा गांव गडसा में टेक ऑफ साइट और गडसा गांव में लेंडिंग साइट होगी।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title tourism department paragliding

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!