यात्रियों और पर्यटकों को संक्रमण से बचाने के लिए गगल एयरपोर्ट पर शुरू होंगी टच फ्री सेवाएं

by Ravinder Singh

कोरोना (corona virus) संकट के कारण बंद पड़ी तमाम गतिविधियों को अब धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जा रहा है। इसके तहत केंद्र सरकार ने करीब दो महीने बाद 25 मई से घरेलू उड़ानों को भी मंजूरी दे दी है। हालांकि अभी तक हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के कांगड़ा (kangra) जिले में गगल एयरपोर्ट (gaggal airport) से घरेलू उड़ानें शुरू करने के संबंध में कोई अधिसूचना नहीं आई हैं, लेकिन एयरपोर्ट प्रबंधन ने यात्रियों और पर्यटन (tourism) गतिविधियां शुरू होने के बाद यहां आने वालों को संक्रमण से बचाने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। एयरपोर्ट प्रबंधन यात्रियों और पर्यटकों (tourists) को एयरपोर्ट पर टच फ्री सेवाएं उपलब्ध कराएगा।

खुद करने होंगे कई काम

एयरपोर्ट कर्मचारियों के द्वारा यात्रियों के सामान को छूने संक्रमण फैल सकता है। ऐसे में नई व्यवस्था के तहत अब यात्रियों को गगल एयरपोर्ट पर अपने बैगों पर टैग अपने हाथों से लगाना होगा। एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार उड़ानें शुरू होने के बाद गगल एयरपोर्ट पर लैंड और टेकआफ होने वाले यात्रियों व उनके सामान को पूरी तरह से सेनिटाइज किया जाएगा। इस दौरान यात्रियों को अपने टिकट खुद ही मशीन से लेने होंगे। इन टिकटों को कोई भी एयरपोर्ट कर्मी अपने हाथों से यात्रियों को उपलब्ध नहीं करवाएगा। इसके अलावा अपने बैगों पर टैग लगाने और उन्हें एक्स-रे मशीन में डालने और निकालने का काम भी यात्रियों को ही करना होगा। इससे यात्रियों को थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन यात्रियों की सुरक्षा के लिए ही यह व्यवस्था की जा रही है।

gaggal airport kangra himachal

Source – youtube

Source – youtube

सामाजिक दूरी

गगल एयरपोर्ट के निदेशक के अनुसार 25 मई से उड़ानें शुरू करने संबंधी सूचना अभी तक गगल एयरपोर्ट प्रबंधन को नहीं मिली है। अगर उड़ानें शुरू होती हैं, तो एयरपोर्ट प्रबंधन ने पहले ही सामाजिक दूरी बनाने सहित अन्य एहतियात बरतने का प्लान तैयार कर लिया है। एयरपोर्ट कर्मी यात्रियों और उनके सामान को छुए बिना अपनी सेवाएं देंगे। इस दौरान कई कार्य यात्रियों को खुद ही करने होंगे।

Himachal से जुड़ी इन खबरों को भी पढ़ें

Web Title touch free services will be start on gaggal airport kangra in himachal pradesh

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!