सिर्फ 3 घंटे में तय होगी देहरादून से दिल्ली की दूरी, नए एक्सप्रेस वे के तीसरे फेज का काम जल्द होगा शुरू

by admin

दिल्ली से देहरादून तक की दूरी अब कम होने जा रही है। आगामी दिनों में दिल्ली से उत्तराखंड की तरफ घूमने के लिए जाने वाले पर्यटकों के लिए यह काफी राहतभरी खबर है। दिल्ली से केवल 3 घंटे में देहरादून की दूरी तय की जा सकेगी। अभी देहरादून तक पहुंचने में 5 से 7 घंटे तक का समय लग जाता है। दिल्ली से देहरादून तक नया फोरलेन एक्सप्रेस (delhi dehradun new expressway) वे बनाया जा रहा है। इस परियोजना के तहत दो चरणों में काम पूरा हो चुका है। अब तीसरे चरण का काम बाकी है।

इस परियोजना के तीसरे चरण में काम कुछ ही दिनों में शुरू कर दिया जाएगा। इस चरण में गणेशपुर से देहरादून के बीच 19 किलोमीटर का हिस्सा बनाया जाना है। एक्सप्रेस वे बन जाने के बाद लोग देहरादून से दिल्ली तक सिर्फ 3 घंटे में पहुंच सकेंगे। अभी लोगों को यह दूरी तय करने में 7 घंटे तक लग जाते हैं। दरअसल दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली से डासना, शामली, सहारनपुर और गणेशपुर होते हुए देहरादून तक फोरलेन एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है, जिसकी दूरी 200 किलोमीटर होगी।

delhi dehradun new expressway

Photo Source – rajya samikhsha

परियोजना के तीसरे चरण में गणेशपुर से देहरादून के बीच का हिस्सा तैयार किया जाना अभी बाकी है। इसके अलावा डाट काली मंदिर के पास 400 मीटर लंबी डबल लेन टनल बनाई जाएगी। इस टनल के लिए नैशनल हाईवे अथाॅरिटी ऑफ इंडिया ने डीपीआर बनाने का काम भी शुरू कर दिया है। इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से एक तरफ पर्यटकों की मुश्किलें आसान होंगी, तो दूसरी तरफ उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा। लोगों को जाम की समस्या से भी नहीं जूझना पड़ेगा।

मौजूदा समय में लोगों को देहरादून जाने के लिए दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर और रुड़की होते हुए देहरादून आना पड़ता है। देहरादून से दिल्ली जाने के लिए भी 250 किलोमीटर के नैशनल हाईवे का सफर करना पड़ता है। नया एक्सप्रेस वे कई शहरों को बाईपास करते हुए बनाया जा रहा है। प्रोजेक्ट डायरेक्टर के अनुसार 2024 तक फोरलेन एक्सप्रेस वे बनकर तैयार किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। परियोजना के दो चरण पूरे हो चुके हैं, अब तीसरे चरण में काम शुरू किया जा रहा है।

Uttarakhand Dehradun में इन जगहों के बारे में भी जानें

Web Title third phase construction of delhi dehradun new expressway will start soon

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!