हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में फिर शुरू हो सकता है बर्फबारी का दौर, येलो अलर्ट जारी

by Ravinder Singh

पिछले कुछ दिनों से खिली धूप का आनंद ले रहे हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) और उत्तराखंड (uttarakhand) के लोगों के लिए बुरी खबर है। दरअसल पहाड़ी इलाकों में एक बार फिर से बारिश और बर्फबारी (snowfall) का एक दौर लौट सकता है। मौसम विभाग (weather department) ने 19 से 22 फरवरी तक पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है। बारिश और बर्फबारी होने से तापमान में अचानक गिरावट आने से ठंड का प्रकोप बढ़ जाएगा। प्रदेशवासियों को एक-बार फिर शीतलहर का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि बर्फबारी होने से पर्यटकों को मजा आने वाला है। बर्फबारी की आस में पहाड़ों का रुख करने वाले पर्यटकों को जरूर बर्फबारी का मजा लेने का मौका मिल सकता है।

बुधवार से मौसम लेगा करवट

उत्तराखंड मौसम विभाग ने कहा है कि 19 और 20 फरवरी को मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। इससे तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। वैसे राजधानी में अभी से तापमान में हल्की गिरावट देखी जा रही है। वहीं अगर हिमाचल प्रदेश की बात करें, तो यहां भी मौसम विभाग ने 19 से 22 फरवरी तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक के अनुसार 19 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में बदलाव आएगा। इससे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

snowfall himachal pradesh uttarakhand

Source – NewsroomPost

जम्मू-कश्मीर में भी होगी बर्फबारी

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के आठ जिलों में 20 फरवरी को बारिश के साथ बिजली कड़कने की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 22 फरवरी तक पूरे राज्य में मौसम के खराब रहने का अनुमान जताया है। मौसम में बदलाव का असर तापमान पर भी पड़ने वाला है। इससे लोगों को एक बार फिर ठिठुरन का अहसास होगा। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कई इलाकों में भी बर्फबारी होने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title snowfall may begin again in himachal pradesh and uttarakhand

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!