गुलमर्ग-रोहतांग समेत पहाड़ी राज्यों में शुरु हुई बर्फबारी, सैलानी उठा रहे लुत्फ

by Content Editor

snowfall in jammu and kashmir and himachal pradesh – जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी ने दस्तक दे दी है। इन राज्यों में पहाड़ों पर भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। इसका सीधा असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में देखने को मिला है, जिस वजह से पूरे उत्तर भारत में पारा एकदम से लुढ़का है। इसके चलते पहाड़ी इलाकों में लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। वहीं श्रीनगर में बर्फबारी के चलते यातायात के साथ टेलीफोन सेवाएं भी ठप हो गई हैं। वहीं दूसरी तरफ पर्यटक मौसम की पहली बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं। बता दें कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने की घोषणा के बाद पर्वतीय इलाकों में बुधवार को पहली बार इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई।

snowfall in jammu and kashmir and himachal pradesh

Source- ANI

snowfall in jammu and kashmir and himachal pradesh

बता दें कि मौसम विभाग ने मंगलवार को केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में नवंबर के पहले सप्ताह में मौसम बिगड़ने और बर्फबारी की आशंका जताई थी। ताजा बर्फबारी व बारिश से मैदान से पहाड़ों तक तापमान में भारी कमी आई है और घाटी पूरी तरह ठंड की चपेट में आ गई है। उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग में बुधवार सुबह ही बर्फबारी शुरू हो गई। इसके अलावा गुलमर्ग में आज लगभग 150 पर्यटकों के पहुंचने से पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों के चेहरे खिल गए हैं। जम्मू में श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई।

कई जगहों पर कंट्रोल रूम बनाकर रास्ते खोलने और लोगों तक आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने का काम शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा 125 ट्रकों को रोका गया है। वाहनों को कश्मीर से जम्मू जाने नहीं दिया जा रहा है, क्योंकि भारी बर्फबारी को लेकर आईएमडी ने पूर्वानुमान दिया था। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी ने मौसम खुशनुमा बना दिया है। राज्य में मनाली के पास कुल्लू जिले में सोलंग नाला में बर्फबारी हो रही है। इसके अलावा राेहतांग पास व खीरगंगा में भी बर्फबारी हुई है। वहीं उत्तराखंड में मुनस्यारी के खलिया टॉप, पंचाचूली, नंदा देवी सहित अन्य चोटियों में भी हिमपात हुआ है।

हाईटेक तकनीक से तैयार होगा ऋषिकेश का नया लक्ष्मणझूला पुल, दिखेगी केदारनाथ मंदिर की झलक
उत्तराखंड के इतिहास में प्राचीन सिद्धपीठों में से एक है गौरादेवी देवलगढ़
हिमाचल का यह ऐसा मंदिर है, जहां माथा टेके बिना आगे नहीं बढ़ा सकते गाड़ी

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!