हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी, कुल्लू-मनाली में बारिश

by Ravinder Singh

देश के अन्य हिस्सों में जहां इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश (himachal) के रोहतांग दर्रा (rohtang pass) और अन्य पहाड़ी स्थलों (hill stations) पर इस समय बर्फबारी (snowfall) का दौर जारी है। शनिवार को दोपहर के समय रोहतांग दर्रे में बर्फबारी हुई है। हालांकि इस दौरान वाहनों की आवाजाही सामान्य रही। रोहतांग के अलावा बाराचुला, कुंजुम दर्रा, मकरवे, शिकरवे, मनाली पीक, सेवन सिस्टर पीक, लद्दाखी, हनुमान पीक, देऊ टिब्बा और चंद्रताल में भी बर्फबारी हुई। इसके अलावा पर्यटन नगरी कुल्लू और मनाली में हुई बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इस दौरान पर्यटकों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मौसम के ख़राब रहने के कारण इलाके में पर्यटन भी प्रभावित हो रहा है।

एक ओर जहां कुल्लू और मनाली में बारिश हुई, वहीं दूसरी तरफ शिमला में मौसम साफ रहा और शहर के माल रोड में पर्यटकों (tourists) की भीड़ उमड़ी रही। मौसम में हुए बदलाव को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (shimla) ने कहा है कि 26 और 27 मई को मध्य पर्वतीय एक-दो स्थानों में गर्जना के साथ बारिश होगी। इस दौरान बर्फबारी भी हो सकती है। इसके अलावा 28 से 31 मई तक मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। इस दौरान लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। बारिश और बर्फबारी के कारण तापमान में भी तेजी से गिरावट आई है, जिस कारण स्थानीय निवासी एक बार फिर से घरों में दुबकने को मजबूर हो गए है।

weather forecast himachal pradesh

इस दौरान शिमला का न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस, सुंदरनगर का न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस, भुंतर का न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला का न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बता दे की इससे पहले शुक्रवार को भी कुल्लू और मनाली में जमकर बारिश हुई। बर्फबारी के कारण देश के सबसे ऊंचे दिल्ली-लेह मार्ग बहाली के कार्य भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

Himachal से जुड़ी इन खबरों को भी पढ़ें 

Web Title snowfall in hill stations of himachal pradesh

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!