पर्यटकों के लिए शानदार तोहफा, हिमाचल में अब कल्पा के चाखा पीक पर भी होगी स्कीइंग

by Ravinder Singh

वह दिन दूर नहीं जब पर्यटक कल्पा (kalpa) के चाखा पीक (chaka peak) पर स्कीइंग (skiing) करते हुए नजर आएंगे। दरअसल किन्नौर जिला पर्यटन विभाग (district tourism department) ने समुद्र तल से करीब 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित किन्नौर के उपमंडल कल्पा के चाखा पीक को स्कीइंग गतिविधियों के लिए चुना है। स्कीइंग के लिए कल्पा के चाखा पीक का चयन इसलिए किया गया है क्योंकि चाखा पीक के पहाड़ 12 महीने बर्फ से लदे रहते हैं। हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक किन्नौर जिले में घूमने आते हैं। ऐसे में कल्पा में स्कीइंग की शुरुआत होने से यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

भव्य होटल बनाने की योजना

किन्नौर के जिला पर्यटन अधिकारी के अनुसार कल्पा के चाखा पीक पर पर्यटन विभाग की भूमि है। पर्यटन विभाग ने इस भूमि पर स्कीइंग गतिविधियां शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए विभाग द्वारा जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। जिला पर्यटन अधिकारी के अनुसार स्कीइंग के साथ ही पर्यटन विभाग यहां एक भव्य होटल बनाने की योजना पर भी काम कर रहा है। इससे पर्यटन के नजरिए से कल्पा देश और विदेश में ज्यादा प्रसिद्ध होगा।

skiing kalpa chaka peak

Source – TripAdvisor

रकच्छम में भी स्कीइंग के लिए स्थान का चयन

जिला पर्यटन अधिकारी ने बताया कि हर साल सर्दियों और गर्मियों के मौसम में हजारों पर्यटक घूमने के लिए किन्नौर आते हैं। गर्मियों में किन्नौर आने वाले पर्यटक साहसिक खेलों के साथ-साथ स्कीइंग का भी शौक रखते हैं। ऐसे पर्यटकों को किन्नौर में यह सुविधा नहीं मिलती है। ऐसे पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटन विभाग ने जल्द ही कल्पा में स्कीइंग पॉइंट व होटल निर्माण की योजना बनाई है। इसके अलावा पर्यटन विभाग ने रकच्छम में भी स्कीइंग के लिए स्थान चयनित किया गया है। यहां के युवक भी स्कीइंग का काफी शौक रखते हैं। इसको देखते हुए रकच्छक में भी स्कीइंग साइट विकसित करने की कोशिश की जाएगी।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title skiing will begin at kalpa chaka peak

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!