बर्फ से ढकी चोटियों और सिंथन टॉप के घुमावदार रास्तों पर भूल जाएंगे शहरी आपाधापी को  

by Ravinder Singh

कश्मीर (kashmir) को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहां की खूबसूरती ऐसी है कि पर्यटक (tourists) यहां के पर्यटन स्थलों (tourism places) की तरफ खिंचे चले आते हैं। बर्फ से ढके पहाड़, खूबसूरत घाटियां, फलों के बाग, देवदार के जंगल, हरे-भरे घास के मैदान और रंग-बिरंगे प्राकृतिक फूलों से यहां के पर्यटन स्थलों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। ऐसा ही एक लोकप्रिय हिल स्टेशन (hill station) सिंथन टॉप (sinthan top) है। जहां आप पर्यटकों की भीड़ से दूर अपने परिवार के साथ बढ़िया समय बिता सकते हैं। सिंथन टॉप कश्मीर के अनंतनाग (anantnag) और किश्तवाड़ (kishtwar) को जोड़ता है।

आकर्षक पर्यटन स्थल

सिंथन टॉप (sinthan top) अनंतनाग जिले और किश्तवाड़ के बीच लगभग 12,297 फीट की ऊंचाई पर है। श्रीनगर से सिंथन टॉप की दूरी लगभग 130 किलोमीटर है, जबकि अनंतनाग जिला मुख्यालय से सिंथन टॉप की दूरी 70 किलोमीटर है। ज्यादा भीड़ ना होने के कारण यह जगह पर्यटकों को काफी पसंद आती है। घाटी के अन्य पर्यटन स्थलों की तरह सिंथन टॉप भी अपनी सुंदरता और अद्भुत पर्यटन आकर्षणों के लिए जाना जाता है। यह जगह तेजी से घाटी के टॉप टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित हो रहा है। खासकर ट्रैकिंग और स्कीइंग के शौकीनों के बीच सिंथन टॉप तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

sinthan top kashmir

Source – tourmyindia

मनमोहक नजारा

बर्फ से ढके सिंथन टॉप (sinthan top) से जम्मू और कश्मीर (jammu and kashmir) दोनों ही क्षेत्रों का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। यहां की खूबसूरती देखकर सफर की पूरी थकान मिट जाएगी। यहां आसपास के क्षेत्र का दृश्य बहुत ही मनमोहक है। सिंथन टॉप में पर्यटकों के लिए रुकने के लिए होटल नहीं है। यहां से निकटतम होटल कोकेरनाग और डाकसुम में हैं। सिंथन टॉप की यात्रा से पहले श्रीनगर के स्थानीय टूर ऑपरेटरों या एजेंटों से संपर्क कर अपनी यात्रा की व्यवस्था कर सकते हैं। कोकेरनाग क्षेत्र में भी कुछ टूर ऑपरेटर हैं।

चत्‍पाल

सिंथन टॉप के नजदीक ही एक और खूबसूरत पर्यटन स्थल चत्‍पाल है। यह पर्यटन स्थल भी भीड़-भाड़ से दूर छुट्टियां बिताने वालों के लिए एकदम सही जगह है। चत्‍पाल में उद्योगों का कोई नामोनिशान तक नहीं है। इसे पूरी तरह से पर्यटकों के लिए तैयार किया गया है। खासकर यहां की खूबसूरत वादियों में अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक छुट्टियां बिताना बहुत खास होता है। चत्‍पाल में आपको पीले और सफेद फूलों के बेहद खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। नीले आसमान के नीचे पहाड़ों के बीच चारों ओर फैली हरियाली और बगीचों का नजारा काफी मनमोहक होता है। यहां के शांत वातावरण में नदियों और झरनों का शोर साफ सुनाई देता है।

कैसे पहुंचें सिंथन टॉप

सिंथन टॉप से नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 90 किलोमीटर दूर श्रीनगर में है। श्रीनगर एयरपोर्ट देश के अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। सिंथन टॉप से निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 222 किलोमीटर दूर जम्मू में है, जो देश अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशनों से सीधा जुड़ा हुआ है। सड़क मार्ग से सिंथन टॉप पहुंचने के लिए अनंतनाग होते हुए पहुंचा जा सकता है।

Kashmir Anantnag के आसपास के स्थलों के बारे में भी पढ़ें

Web Title sinthan top is a beautiful hill station in between anantnag and kishtwar of kashmir

(Tourist Destinations from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!