पहाड़ों पर फिर गूजेंगे जय माता दी के जयकारे, श्राइन बोर्ड कर रहा है माता वैष्णो देवी यात्रा की तैयारी

by admin
जम्मू (jammu) कटड़ा (katra) में माता वैष्णो देवी यात्रा (vaishno devi yatra) को जल्द ही खोले जाने को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। जिसके चलते श्रद्धालु एक बार फिर से माता के दर्शन के लिए वैष्णो देवी जा सकेंगे। कोरोना महामारी की वजह से देशभर में लागू लॉकडाउन की वजह से सभी धार्मिक स्थल करीब दो महीने से श्रद्धालुओं के लिए बंद हैं। बताया जा रहा है कि माता वैष्णो देवी यात्रा फिलहाल केवल पैदल मार्ग से ही शुरू करने की तैयारी है। यात्रा के लिए पूर्व पंजीकरण को भी अनिवार्य किया जाएगा। कमिटी की ओर से अधिकारिक स्तर पर फैसला होने के बाद यात्रा जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। शुरुआत में केवल 5 से 6 हजार श्रद्धालु (pilgrims) ही यात्रा के लिए जा सकेंगे। जिससे रास्ते में शारीरिक दूरी बनी रहे। यात्रा के दौरान कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जगह जगह पर सैनिटाइजर की सुविधा शुरू करने की भी योजना है।
कुछ बदलाव के साथ श्रद्धालुओं को मंदिर में जाने की अनुमति आने वाले दिनों में मिलने की उम्मीद की जा रही है। श्राइन बोर्ड ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। कटड़ा में पुरानी व्यवस्था के अनुसार श्रद्धालुओं को पंजीकरण केंद्र पर जाकर यात्रा पर्ची बनवानी पढ़ती थी, लेकिन अब उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए स्पेशल ऐप बनाने की तैयारी की जा रही है। जानकारी के मुताबिक इस ऐप के जरिए श्रद्धालु की ट्रैवल हिस्ट्री के साथ ही उसकी अन्य जानकारी भी ली जाएगी।
vaishno devi yatra jammu

Source – makemytrip

इस नई व्यवस्था में श्रद्धालुओं के मोबाइल फोन को जीपीएस के साथ कनेक्ट कर दिया जाएगा। ऐसा करने पर श्रद्धालुओं की हर गतिविधि के बारे में श्राइन बोर्ड को पता चल सकेगा। ऐसी जानकारी भी मिल रही है कि मंदिर में रोजाना दर्शन के लिए सिर्फ 5 से 6 हजार श्रद्धालु ही जा सकेंगे। इस फैसले पर अंतिम मुहर केंद्र सरकार की तरफ से लगाई जाएगी। बताते चलें की श्री माता श्राइन बोर्ड ने लॉकडाउन से पहले ही 18 मार्च को माता वैष्णो देवी यात्रा को स्थगित कर दिया था।
Jammu में इनके बारे में भी जाने
Web Title shrine board is preparing for mata vaishno devi yatra in katra jammu

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!