दिलकश नजारों के लिए प्रसिद्ध है डलहौजी की सात तालों से मिलकर बनी सतधारा झील

by Ravinder Singh

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के चंबा जिले में धौलाधार पर्वत श्रृंखलाओं के बीच बसा डलहौजी झरनों और पहाड़ियों के दिलकश नजारों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। खासकर विदेशी सैलानियों के बीच भी यह स्थल आकर्षण का केंद्र है। डलहौजी (dalhousie) से मात्र 5 किलोमीटर दूर एक और खूबसूरत व लोकप्रिय पर्टयक स्थल है सतधारा झील (satdhara falls)। सतधारा झील को अपने नाम के अनुरूप सात धाराओं के कारण जाना जाता है। यह झील सात झीलों से मिलकर बनी है। यह डलहौजी के साथ ही चंबा जिले (chamba) के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों (tourist place) में से एक है। बर्फ से ढके पहाड़ों और ताजे देवदार के पेड़ों के बीच मौजूद सतधारा झील से प्रकृति का खूबसूरत रूप दिखाई देता है।

औषधीय गुण

समुद्र तल से 2036 मीटर की ऊंचाई से नीचे बहती सतधारा झील की खासियत यह है कि इसके पानी में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते है। इस कारण इस झील का पानी कई बीमारियों से से बचाता है। खासकर त्वचा से जुड़े रोगों के लिए इस झील का पानी काफी फायदेमंद साबित होता है। स्थानीय भाषा में इसे ‘गंदक’ के नाम से भी जाना जाता है। यहां पानी से गीली हुई मिटटी की खुशबु हवा को ताजा कर देती है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच शांति का आनंद कराता यह एक आदर्श पिकनिक स्थल हैं। यही कारण है कि भीड़भाड़ से दूर शांति से प्रकृति के साथ कुछ यादगार पल बिताने के लिए पर्यटक अपने परिवार के साथ यहां पहुंचते हैं। यहां झरने की आवाज और जलधारा का दृश्य आप को बहुत रोमांचित कर देगा।

satdhara falls dalhousie

Source – MYVIGOUR

नजदीकी पर्यटन स्थल

सतधारा झील की खासियत यह है कि इसके आसपास और भी कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। ऐसे में पर्यटक सतधारा झील के अलावा अन्य खूबसूरत पर्यटन स्थलों का भी दौरा कर सकते हैं। सतधारा झील के नजदीक ही एक ओर खूबसूरत पर्यटन स्थल पंचपुला है। यहां का नजारा देखने लायक होता है। यहां पानी का एक कुंड और पांच छोटे-छोटे पुल हैं। इनके अलावा पर्यटक चंबा में लक्ष्मीनारायण नारायण मंदिर जैसे प्रसिद्द धार्मिक स्थलों का भी दौरा कर सकते हैं। साथ ही पर्यटक बकरोटा हिल्स और खज्जियार की भी सैर कर सकते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ों और घने देवदार वृक्षों के बीच पर्यटक यहां प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं। खासकर एडवेंचर लवर्स यहां आकर खासा एंजॉय करते हैं।

कैसे पहुंचें सतधारा झील

डलहौजी से सतधारा झील की दूरी मात्र 5 किलोमीटर है। इस दूरी को पैदल या वाहन की मदद से आसानी से तय किया जा सकता है। डलहौजी से निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 82 किलोमीटर दूर पठानकोट में है। यह रेलवे स्टेशन दिल्ली, जालंधर, अमृतसर और जम्मू रेलवे स्टेशन से जुड़ा हुआ है। डलहौजी से छोटी पट्टी का नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 109 किलोमीटर दूर कांगड़ा का गग्गल हवाई अड्डा है। डलहौजी सड़क मार्ग द्वारा अन्य प्रमुख जगहों से अच्छी तरह जुड़ा है। पर्यटक पठानकोट और अन्य स्थानों से बस या टैक्सी की मदद से डलहौजी पहुंच सकते हैं।

Dalhousie के आसपास की इन जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title satdhara falls of dalhousie chamba in himachal pradesh

Share this Article on:-

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!