शिमला से 34 किलोमीटर दूर बेहद खूबसूरत पिकनिक स्पॉट साधुपुल किसी स्वर्ग से कम नहीं

by Ravinder Singh

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) की राजधानी शिमला पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां की अद्भुत खूबसूरती और प्राकृतिक नजारों को आंखों में कैद करने के लिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। शिमला के आसपास भी कई पर्यटन स्थल मौजूद हैं, लेकिन ज्यादातर पर्यटक जानकारी के अभाव में वहां जाने का आनंद उठाने से चूक जाते हैं। शिमला (shimla) के नजदीक ऐसा ही एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है साधुपुल (sadhupul)। यह खूबसूरत पर्यटन स्थल (tourist spot) शिमला से 34 किलोमीटर और सोलन से 29 किलोमीटर की दूरी पर कंडाघाट और चायल के बीच अश्विनी धारा पर बने छोटे से बांध के करीब है।

खुशनुमा मौसम और शांत वातावरण

साधुपुल पिकनिक स्पॉट के रूप में काफी प्रसिद्ध है। यहां गर्मियों के दिनों में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। नदी के ठंडे पानी में बैठकर हिमाचल के मौसम का आनंद लेने के लिए साधुपुल के बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहां से अश्विनी नदी गुजरती है। इसमें पानी पूरा साल बहता रहता है। यहां का खुशनुमा मौसम और शांत वातावरण पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है। हरे-भरे पेड़ों और पहाड़ी ढलानों से घिरे साधुपुल पर आप प्रकृति के नजारों का आनंद उठा सकते हैं। अगर आप प्रकृति से प्यार करते हैं, तो आपको साधुपुल की खूबसूरती से प्यार हो जाएगा।

sadhupul shimla

Source – youtube

पक्षियों की चहचहाट

पक्षियों से प्यार करने वालों के लिए भी साधुपुल एक आदर्श पर्यटन स्थल है। यहां पक्षियों की चहचहाट सुनना अपने आप में अनोखा अनुभव प्रदान करता है। पक्षियों की चहचहाट से पैदा होने वाला कोलाहल मन को मोह लेता है। कभी पक्षी पानी के आसपास नजर आते हैं, तो कभी पेड़ों की टहनियों पर पीले, लाल रंग की चिड़ियां देखने को मिलती हैं। इसके अलावा आप क्रिकेट पसंद करते हैं, तो आप यहां के स्कूल प्ले ग्राउंड का रुख कर सकते हैं। इसका निर्माण महाराजा भूपिंदर सिंह ने करवाया था। उन्हें भी क्रिकेट काफी पसंद था। यह पूरी दुनिया का इकलौता प्ले ग्राउंड है, जो लगभग 7,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है।

कैसे पहुंचें साधुपुल

साधुपुल कालका-शिमला नैशनल हाईवे से आते हुए कंडाघाट से 12 किलोमीटर दूर स्थित है। आप शिमला से जुन्गा होते हुए करीब 34 किलोमीटर सफर कर इस सुंदर जगह पर पहुंच सकते हैं। साधुपुल से नजदीकी हवाई अड्डा 50 किलोमीटर दूर शिमला में स्थित है। वहीं चंडीगढ़ हवाई अड्डा साधुपुल से लगभग 100 किलोमीटर दूर है। अगर आप रेल से आना चाहते हैं तो कालका-शिमला रेलवे, नैरोगेज लाइन अच्छी है। इस विश्व धरोहर स्थल पर टॉय ट्रेन भी चलती है। साधुपुल का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन 12 किलोमीटर दूर कंडाघाट है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title sadhupul is famous and beautiful picnic spot near shimla

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!