श्री आनंदपुर साहिब और श्री नयनादेवी के बीच जल्द बनेगा रोपवे, आमंत्रित किया गया टेंडर

by Ravinder Singh

आखिरकार लंबे समय से अटके पड़े श्री आनंदपुर साहिब (shri anandpur sahib) और श्री नयनादेवी (shri naina devi) के बीच रोपवे (ropeway) निर्माण का काम जल्द ही शुरू हो सकता है। पर्यटन विभाग (tourism department) ने दोनों धार्मिक स्थलों के बीच बनने वाले रोपवे के लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं। कंपनियां चार मई तक आवेदन कर सकती हैं। चार मई को बिड खुलने की घोषणा की गई है। यह प्रोजेक्ट पीपीपी में बनाया जाना है। प्रोजेक्ट का आवंटन होने के बाद इसे तीन साल में बनाने की शर्त रखी जाएगी। जो भी कंपनी इस रोपवे का निर्माण करेगी, उसके पास यह 40 साल तक लीज पर रहेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन ने बताया कि रोपवे का निर्माण कार्य पूरा होने से दोनों राज्यों के धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

तीन टर्मिनल प्वाइंट

बता दें कि 3850 मीटर लंबे रोपवे का निर्माण हिमाचल प्रदेश सरकार और पंजाब सरकार मिलकर करेगी। इसके निर्माण में 250 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस रोपवे का निर्माण कॉमन यूरोपियन नॉर्म्स के तहत किया जाएगा। इसके अपर और लोअर टर्मिनल में रेस्टोरेंट और पार्किंग की सुविधा दी जाएगी। रोपवे में तीन टर्मिनल प्वाइंट होंगे। प्रोजेक्ट का लोअर टर्मिनल पंजाब में श्री आनंदपुर साहिब के निकट रामपुर में, इंटरमीडिएट स्टेशन हिमाचल के टोबा में और अपर टर्मिनल प्वाइंट श्री नयनादेवी में होगा। रोपवे का निर्माण होने से श्रद्धालुओं को शक्तिपीठ श्री नयनादेवी तक पहुंचने के लिए चढ़ाई नहीं चढ़नी पड़ेगी। बता दें कि श्री नयनादेवी पहुंचने वाले श्रद्धालुओं में बड़ी संख्या पंजाब से आने वाले श्रद्धालुओं की होती है।

nandpur sahib naina devi

Source – TripAdvisor

2012-13 में की गई थी पहल

गौरतलब है कि श्री आनंदपुर साहिब और श्री नयनादेवी के बीच रोपवे निर्माण की पहल सबसे पहले साल 2012-13 में की गई थी। इसके लिए 14 एकड़ जमीन अधिकृत की गई थी, लेकिन किन्ही परिस्थितियों में इसका निर्माण नहीं हो पाया। इसके बाद साल 2018 में चंडीगढ़ में दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति में इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे। सरकार धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रोपवे का निर्माण करने वाली है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title ropeway will made soon between shri anandpur sahib and shri naina devi

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!