धार्मिक स्थलों पर भी कोरोना का असर, वैष्णो देवी यात्रा स्थगित, कई धार्मिक स्थलों पर प्रतिबंध

by Ravinder Singh

कोरोना वायरस (corona virus) का असर धार्मिक स्थलों पर भी दिखाई दे रहा है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh), उत्तराखंड (uttarakhand) और जम्मू कश्मीर (jammu kashmir) के कई धार्मिक स्थलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे फिलहाल मंदिरों में भगवान के दर्शन करना छोड़ दें। जम्मू कश्मीर स्थित विश्वप्रसिद्ध माता वैष्णो देवी की यात्रा पर भी कोरोना वायरस का असर पड़ा है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने श्री माता वैष्णो देवी यात्रा तत्काल स्थगित कर दी है।

अगले आदेश तक रजिस्ट्रेशन पर रोक

दरअसल देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसको देखते हुए राज्य सरकारें धार्मिक स्थलों पर प्रतिबंध लगा रही हैं। बुधवार को कोरोना वायरस को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने आदेश जारी करते हुए कहा कि सभी यात्रा रजिस्ट्रेशन काउंटर बंद कर दिए।  इसके अलावा जम्मू-कश्मीर से आने-जाने वाली सभी अंतरराज्यीय बसों के परिचालन पर भी आज से प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मां ज्वालामुखी मंदिर, मां ब्रजेश्वरी कांगड़ा और मां चामुंडा देवी मंदिर सहित कई धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं के जाने पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। इस दौरान सिर्फ मंदिर के पुजारी ही भगवान की पूजा-अर्चना कर सकेंगे।

jammu kashmir himachal uttarakhand

Source – Myoksha Travels

पूर्णागिरि मेले पर रोक

दूसरी तरफ उत्तराखंड में भी कई धार्मिक स्थलों पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। प्रशासन ने लक्ष्मणझूला के परमार्थ निकेतन की गंगा आरती पर 31 मार्च तक रोक लगाई हुई है। इसके अलावा सिद्धबली मंदिर, नीलकंठ महादेव, धारी देवी, ज्वाल्पा देवी मंदिर समेत कई धार्मिक स्थलों अगले आदेश तक प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं प्रशासन ने पूर्णागिरि मेले पर भी अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी है। साथ ही पूर्णागिरि धाम में भी अगले आदेश तक श्रद्धालुओं की आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। बता दें कि पूर्णागिरि मेला इस बार 11 मार्च से शुरू हुआ था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस पर रोक लगानी पड़ी है।

इन खबरों को भी पढ़ें 

Web Title restrictions on religious places of jammu kashmir himachal and uttarakhand

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!