कोरोना के कारण हिमाचल और उत्तराखंड में पर्यटकों के प्रवेश कर प्रतिबंध, बॉर्डर सील किए

by Ravinder Singh

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) और उत्तराखंड (uttarakhand) में सभी पर्यटकों (tourists) के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इनमें विदेशी के साथ ही घरेलू पर्यटक भी शामिल हैं। दरअसल उत्तराखंड में कोरोना वायरस (corona virus) के जो मरीज सामने आए हैं, वह सभी विदेश यात्रा से लौटे हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश के पड़ोसी केंद्र शासित चंडीगढ़ में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। ऐसे में दोनों ही जगहों पर सरकार सतर्क हो गई है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी संख्या में पर्यटक आते हैं, इससे दोनों ही प्रदेशों में बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस फैल सकता है। इसलिए दोनों ही प्रदेशों की सरकारों ने पर्यटकों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

जारी की एडवाइजरी

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि दूसरे देशों और पड़ोसी प्रदेशों में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसे में अगले आदेश तक देश या फिर विदेश से कोई भी पर्यटक हिमाचल प्रदेश नहीं आ सकेंगे। वहीं उत्तराखंड चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर पूर्व में कई एडवायजरी जारी की गई हैं। कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड में घरेलू और विदेशी पर्यटकों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता महसूस की गई है। इसलिए अगले आदेश तक कोई भी पर्यटक उत्तराखंड की सीमा में प्रवेश नहीं के पाएगा।

himachal pradesh uttarakhand

Source – ScoopWhoop

पर्यटन को करोड़ों का नुकसान

घरेलू और विदेशी पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगाने के कारण हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पर्यटन उद्योग को रोजाना करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है। उत्तराखंड में कोरोना वायरस के कारण अब तक 500 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। वहीं आने वाले समय और भी नुकसान होना तय है। वहीं हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वायरस के कारण हर रोज करोड़ों का नुकसान हो रहा है।

इन खबरों को भी पढ़ें 

Web Title restrictions on entry of tourists in himachal pradesh and uttarakhand

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!