जल्द खुलेंगे हिमाचल प्रदेश के धार्मिक स्थल, देवी देवताओं के दर्शन कर श्रद्धालु मांग सकेंगे मन्नतें

by Ravinder Singh

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों (tourism places) के साथ ही अपनी ऐतिहासिक धार्मिक धरोहर के लिए जाना जाता है। यहां कई विश्वप्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं, जहां दर्शन करने के लिए हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। लेकिन कोरोना (corona virus) संकट के कारण लॉकडाउन के चलते देश के अन्य हिस्सों की तरह हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के सभी छोटे-बड़े धार्मिक स्थलों (religious places) में दो महीने से भी अधिक समय से श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है। हालांकि अब श्रद्धालु जल्द ही एक बार फिर मंदिरों में जाकर भगवान के दर्शन और पूजा-पाठ कर सकेंगे। हिमाचल प्रदेश के धार्मिक स्थल खोलने को लेकर प्रदेश सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है।

8 जून से खोले जाएंगे मंदिर

हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रदेश में 8 जून से आम जनता के लिए धार्मिक स्थलों को खोल दिया जाएगा। यानी 8 जून के बाद श्रद्धालु मंदिर जाकर पूजा-अर्चना कर सकेंगे। इसके अलावा प्रदेश में रेस्तरां और ढाबों को भी 8 जून से खोलने की अनुमति दे दी गई है। अब लोग रेस्तरां में बैठकर खाना खा सकेंगे। हालांकि इस दौरान रेस्तरां और ढाबों में बैठने की क्षमता के 60 फीसदी लोग ही एक समय खाना खा सकेंगे। रेस्तरां और ढाबे पर्यटन विभाग की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया के तहत शुरू होंगे।

religious places himachal pradesh

Source – Republic World

होटलों को भी खोलने की अनुमति

हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार प्रदेश के होटलों को भी जल्द ही खोला जाएगा। हालांकि होटलों को फिलहाल पर्यटन गतिविधियों के लिए खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। आधिकारिक या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए हिमाचल प्रदेश आने वाले लोग इन होटलों में ठहर सकेंगे। हिमाचल के स्थानीय निवासी भी होटलों में ठहर सकते हैं। अन्य राज्य के पर्यटकों को होटल में नहीं ठहराया जा सकेगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने कर्फ्यू में छूट के में समय रोडवेज और निजी परिवहन बसों के आवागमन की अनुमति दी। हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन कॉर्प ने सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बैठने की 60 प्रतिशत क्षमता के साथ बस सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं।

Himachal से जुड़ी इन खबरों को भी पढ़ें

Web Title religious places to be opened in himachal pradesh from june 8

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!