श्री हेमकुंड साहिब में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दूर हुई नेटवर्क की दिक्कत, 4जी सर्विस हुई शुरू

by admin

उत्तराखंड (uttarakhand) के चमोली जिले (chamoli) में जोशिमठ के पास सिखों के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल श्री हेमकुंड साहिब (shri hemkund sahib) में दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। यहां दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को अब मोबाइल फोन में नेटवर्क की दिक्कत नहीं झेलनी पड़ेगी। यहां 13,650 फुट की ऊंचाई पर आने के बाद भी आराम से अपने परिवार के सदस्यों को राजीखुशी की खबर दे सकेंगे।

रिलायंस जियो ने श्री हेमकुंड साहिब में अपनी 4जी सेवाएं शुरू कर दी हैं। यह देश का पहला ऐसा टेलीकाॅम ऑपरेटर बन गया है, जो श्री हेमकुंड साहिब में अपनी सेवाएं देगा। श्री हेमकुंड साहिब में दर्शन के लिए जो भी श्रद्धालु आते हैं, उन्हें नेटवर्क की दिक्कत से जूझना पड़ता है। लेकिन रिलायंस की 4जी सर्विस शुरू होने से यात्रा क्षेत्र में अब वाॅयस काॅल के साथ वीडियो काॅल करना भी संभव होगा। ऐसे में देश भर के जो भी रिलायंस यूजर्स हेमकुंड साहिब में आएंगे, वह इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल कर पाएंगे।

hemkund sahib yatra uttarakhand

Source – Trawell

4जी स्पीड की वजह से यहां आने वाले श्रद्धालु आसपास के पर्यटन स्थल (tourist destinations) व धार्मिक स्थलों ( religious places) के बारे में भी जानकारी पा सकेंगे। इससे उत्तराखंड पर्यटन क्षेत्र को काफी लाभ होने की भी संभावना है। स्थानीय नेटवर्क अच्छा होगा तो आपसी संपर्क और स्थानीय व्यापार में भी मुनाफा होने की संभावना बढ़ गई है। गोविंदघाट और घांघरिया गांव क्षेत्र में जियो के 4जी नेटवर्क ने काम करना भी शुरू कर दिया है। यह वह दो स्थान हैं, जहां यात्रा के दौरान श्रद्धालु रुकते हैं।

बताते चलें कि साल 2019 में इंडस्ट्रियल समिट के दौरान राज्य सरकार और रिलायंस जियो के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए थे। जिसमें देवभूमि उत्तराखंड के सभी धार्मिक स्थलों तक जियो कंपनी ने अपने नेटवर्क पहुंचाने की बात लिखी थी। धीरे-धीरे अन्य दुर्गम क्षेत्रों में भी रिलायंस की सुविधाएं बेहतर करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। जिससे उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों और धार्मिक स्थलों में घूमने के लिए आने वाले लोगों को किसी तरह की समस्या से न जूझना पड़े।

Uttarakhand की इन लोकप्रिय जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title reliance jio launches 4g service at shri hemkund sahib in uttarakhand

(Religious News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!