Haridwar Mahakumbh : स्नान के लिए श्रद्धालुओं को पोर्टल पर कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

by admin

उत्तराखंड (uttarakhand) के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हरिद्वार (haridwar) में प्रस्तावित महाकुंभ 2021 (mahakumbh 2021) में स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। प्रदेश सरकार की ओर से ई-पास को लेकर मेला प्रशासन को निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके बाद से महाकुंभ के लिए पोर्टल को बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिस पर श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

कुंभ की तैयारियेां को लेकर आईजी की ओर से चार जिलों के थाना प्रभारियों के साथ ऑनलाइन चर्चा की गई है। इसमें थानों की संख्या को कम करने की भी तैयारी की जा रही है। वहीं मेला प्रशासन के साथ पुलिस ने भी कुंभ में किए जाने वाले सुरक्षा प्रबंधों और यातायात की व्यवस्था बनाए जाने को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। हरिद्वार, देहरादून, पौड़ी और टिहरी के थाना प्रभारियों को मेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं। पुलिस प्रशासन की ओर से कुंभ के मेला स्थल निर्माण के साथ ही पार्किंग के कार्यों के बारे में चर्चा की गई है।

uttarakhand haridwar mahakumbh 2021
पुलिस प्रशासन की ओर से महाकुंभ में पार्किंग व्यवस्था को सुचारू करने के लिए थाना प्रभारियों से पार्किंग स्थलों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल तैयार किए जाने को लेकर कहा गया है। महाकुंभ में पार्किंग व्यवस्था के बाद पुलिस प्रशासन की ओर से होने वाली आगामी बैठक में सुरक्षा का खाका तैयार करने के लिए कहा गया है। महाकुंभ में लाखों श्रद्धालु आएंगे। ऐसे में श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा न हो, इसे लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से अभी से तैयारी की जा रही है।

भगवा रंग से रंगेगी नगरी
इस बार महाकुंभ में हरिद्वार को भगवा रंग से सजाने की भी तैयारी चल रही है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को हरिद्वार में प्रवेश करते ही अलग अनुभूति होगी। दीवारों पर भी पेंट किया जाएगा। जगह-जगह पर एक ही साइज के बोर्ड लगाए जाएंगे। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को हर तरह से धार्मिक रंग में रंगने की तैयारी प्रशासन की ओर से की जा रही है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण से श्रद्धालुओं को बचाने के लिए भी कई इंतजाम किए जा रहे हैं। इस बार श्रद्धालुओं के लिए कई स्नानागार व शौचालयों का भी निर्माण किया गया है।

Uttarakhand में इन जगहों के बारे में भी जानें

Web Title  online registration will be done for the pilgrims going for mahakumbh 2021 in haridwar uttarakhand

(Religious News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!