बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए 1 अप्रैल से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रकिया, 23 जून से शुरू होगी यात्रा

by Ravinder Singh

अमरनाथ यात्रा (amarnath yatra) करने की चाहत रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। इस बार अमरनाथ यात्रा 23 जून से शुरू हो रही है। करीब 42 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा (amarnath yatra) का समापन 3 अगस्त यानी रक्षा बंधन के दिन होगा। जम्मू कश्मीर (jammu kashmir) के राज्यपाल और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में हुई अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड (amarnath yatra shrine board) की मीटिंग में यह फैसला लिया गया है। बता दें कि हर साल जुलाई की शुरुआत में या फिर जून माह के आखिरी हफ्ते में अमरनाथ यात्रा की शुरुआत होती है।

1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

जो श्रद्धालु इस वर्ष अमरनाथ यात्रा पर जाना चाहते हैं और बाबा बर्फानी के दर्शन करना चाहते हैं, उनके लिए अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा। 13 साल से कम उम्र के बच्चे और 75 साल से ज्यादा उम्र के लोग अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएंगे। पिछली बार की तुलना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले यात्रियों की संख्या में कमी को देखते हुए इस बार अधिकारियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का कोटा बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं बोर्ड के प्रवक्ता के अनुसार वे यात्रा रूट और कैंप को प्लास्टिक फ्री रखने की ओर भी ध्यान दे रहे हैं।

Source – India TV

शुभ घड़ियों का रखा ध्यान

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर ने बताया है कि हमने अमरनाथ यात्रा के लिए तारीखों का चुनाव शुभ घड़ियों को देखकर लिया है। अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 23 जून से होगी। हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस दिन जगन्नाथ रथ यात्रा का पवित्र दिवस भी है और इस दिन ही श्री अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था दर्शन के लिए रवाना करने का निर्णय लिया गया। वहीं अमरनाथ यात्रा का समापन 3 अगस्त यानी रक्षा बंधन के दिन किया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले साल 1 जुलाई को अमरनाथ यात्रा की शुरुआत की गई थी। लेकिन आर्टिकल 370 हटाने के कारण 2 अगस्त को श्रद्धालुओं को अमरनाथ यात्रा से वापस बुला लिया गया था।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title registration for amarnath yatra will begin from april 1

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!