बुद्धेश्वर मंदिर के पास खुदाई के दौरान मिली दुर्लभ मूर्तियां, कत्यूरी काल की होने का अनुमान

by Ravinder Singh

उत्तराखंड को देवों की भूमि भी कहा जाता है, क्योंकि यहां देवता निवास करते हैं। उत्तराखंड में कई ऐतिहासिक धार्मिक स्थल मौजूद हैं। इसके अलावा कई बार उत्तराखंड (uttarakhand) में अलग-अलग जगहों पर खुदाई के दौरान मूर्तियां मिलने के मामले भी सामने आते रहते हैं। ऐसा ही एक मामला कपकोट के प्राचीन बौद्ध मंदिर बुद्धेश्वर से सामने आया है। बुद्धेश्वर मंदिर (buddheshwar temple) के पास खुदाई के दौरान एक पत्थर पर बनी प्राचीनकाल की दो दुर्लभ मूर्तियां (rare statue) मिली हैं। मूर्तियां मिलने की खबर सामने आने के बाद मौके पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। स्थानीय लोगों ने पुरातत्व विभाग से मूर्तियों को संरक्षित करने की मांग की है।

कत्यूरी काल की मूर्तियां

दरअसल सरयू नदी किनारे बसे कपकोट नगर पंचायत क्षेत्र के शिवालय वार्ड में बुद्धेश्वर मंदिर के पास खुदाई की जा रही थी। इस दौरान सरयू नदी किनारे पर सुंदर नक्काशी वाले एक पत्थर पर बनी दो दुर्लभ मूर्तियां मिलीं। जैसी ही क्षेत्र के लोगों को मूर्तियां मिलने की खबर पता चली, वहां बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। लोगों ने मूर्तियों को बुद्धेश्वर मंदिर परिसर में रखवाया। मूर्तियों को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि यह मूर्तियां कत्यूरी काल की हो सकती हैं।

rare statue buddheshwar temple

Source – लोकार्पण

जमीन के नीचे दबा है बुद्धेश्वर मंदिर

इस मामले को लेकर क्षेत्र के लोगों का कहना है कि सरयू महात्म्य में भी बुद्धेश्वर मंदिर का वृत्तांत है, लेकिन कभी खुदाई न होने से हकीकत पता नहीं चल पाई। ऐसे में पुरातत्व एवं संस्कृति विभाग को चाहिए कि वह यहां पर खुदाई करवाए और मंदिर के इतिहास को सामने लाए। आशंका जताई जाती है कि प्राचीनकाल में आपदा के दौरान बुद्धेश्वर मंदिर जमीन के नीचे दब गया था। इसके बाद क्षेत्र के लोगों ने यहां पर नए मंदिर का निर्माण करवाया था। मूर्तियां मिलने के बाद अब संस्कृति विभाग की टीम जल्द ही बुद्धेश्वर मंदिर का स्थलीय निरीक्षण कर मूर्तियों का अध्ययन करेगा। इसके बाद ही पता चल सकेगा कि मूर्तियां किस काल की हैं। फिलहाल मूर्तियों को बुद्धेश्वर मंदिर में रखा गया है, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर मूर्ति को संरक्षण में भी लिया जा सकता है या संग्रहालय में रखा जाएगा।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title rare statue found near buddheshwar temple in uttarakhand

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!