पर्यटकों के लिए खुला कॉर्बेट नेशनल पार्क का बिजरानी जोन

by Content Editor

ramnagar bijrani jim corbett national park- रामनगर कार्बेट नेशनल पार्क का बिजरानी जोन अब पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। तकरीबन साढ़े तीन महिने से बंद बड़े कार्बेट का यह जोन देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए डे-विजिट के लिए खोला गया है। इस जोन के प्राकृतिक नजारे और मनमोहक दृश्य पर्यटकों को काफी आकर्शित करते हैं। यही कारण है कि बिजरानी जोन के लिए पांच सितंबर से शुरू हुई बुकिंग दिसंबर तक के लिए फुल हो चुकी है। जबकि बिजरानी में रात्रि विश्राम की सुविधा पर्यटकों को 15 नवंबर को ढिकाला जोन खुलने के बाद मिल पाएगी।ramnagar bijrani jim corbett national park

 19 अक्टूबर की पाली में 30 जिप्सियों से करीब ढ़ाई सौ पर्यटक बिजरानी भ्रमण के लिए रवाना हुए। कॉर्बेट प्रशासन हर साल बरसात के मौसम में 15 जून से ढिकाला एवं 30 जून से बिजरानी पर्यटन जोन को बंद कर देता है। क्योंकि बरसात के दौरान जंगल में नदी-नाले उफान पर आ जाते हैं और कच्ची सड़क क्षतिग्रस्त हो जाती है। ऐसे में जंगल में पर्यटकों की सुरक्षा का खतरा बना रहता है। केवल झिरना व ढेला पर्यटन जोन ही वर्ष भर पर्यटकों के भ्रमण के लिए खुले रहते हैं। तेज बारिश होने पर यह जोन भी इमरजेंसी में बंद कर दिए जाते हैं।

ramnagar bijrani corbett national park

कॉर्बेट फॉल भी पर्यटकों के लिए खोला गया

कालाढूंगी रेंज के नयागांव स्थित कॉर्बेट फॉल बरसात में बंद रहने के बाद पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। फॉल जाने वाले मुख्य गेट को खोलकर पर्यटकों को रवाना किया। कॉर्बेट फॉल रामनगर वन प्रभाग के कालाढूंगी रेंज अंतर्गत नयागांव बीट में पड़ता है, जो रामनगर मुख्य मार्ग से 2 किलोमीटर अंदर जंगल के बीचोंबीच है। प्रतिवर्ष देश-विदेश के हजारों पर्यटक कॉर्बेट फॉल पहुंचते हैं। यहां आने वाले पर्यटकों से टिकट के रूप में ली जाने वाले राशि से सरकार को प्रति वर्ष लाखों रुपयों का राजस्व प्राप्त होता है।

रोहतांग पास में बर्फबारी के चलते पर्यटकों की संख्या में हुई बढ़ोतरी, तापमान शून्य से भी कम
पर्यटकों के लिए खुलेगा सियाचिन, मिलेगा सेना के ठिकानों को जानने का मौका
अद्भुत प्राकृतिक खूबसूरती के बीच स्थित है सिखों का पवित्र स्थल श्री हेमकुंड साहिब

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!