अटल टनल रोहतांग के लोकापर्ण की तैयारी हुई पूरी, मनाली के सासे हैलीपेड में उतरेंगे पीएम मोदी

by admin

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) में 3 अक्टूबर को अटल टनल रोहतांग (atal tunnel rohtang) का उद्घाटन होने जा रहा है। इसे लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi) मनाली (manali) के सासे हेलीपैड पर उतरेंगे और यहां से सोलंग नाला जाने के बाद लोगों से रूबरू होंगे। उद्घाटन समारोह के बाद वह एक रात के लिए केलांग में ठहरेंगे। पीएम मोदी देश के दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो केलांग में ठहरेंगे। चर्चा है कि प्रधानमंत्री लोकार्पण के बाद अटल बिहारी वाजपेयी के दूसरे घर प्रीणी भी जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण के बाद टनल का निरीक्षण भी करेंगे। अटल टनल के लोकार्पण के बाद हिमाचल पथ परिवहन निगम सुरंग बस सेवा शुरू कर देगा। टनल में बस सेवा शुरू होने से मनाली केलांग के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे। उद्घाटन से पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर लाहौल पहुंचे हुए हैं। मुख्यमंत्री के अनुसार पीएम मोदी केलांग के नए सर्किट हाउस के वीआईपी रूम में ठहरेंगे।

chandra bridge rohtang tunnel
उद्घाटन के लिए आने वाले सांसद व अन्य नेताओं को केलांग के पास बिलिंग गांव में स्विस टेंट में ठहराने की व्यवस्था की गई है। सीएम पुराने सर्किट हाउस में रुकेंगे। इसके अलावा मुख्य सचिव और डीजीपी के लिए टशी देलेग व एसपीजी टीम के लिए देकिद होटल बुक किए गए हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि अटल टनल रोहतांग देश की सुरक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसके बन जाने से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी का सपना भी पूरा हो जाएगा। इसके शुरू होने से लाहौल स्पीति में विकास और सुख समृद्धि का नया दौर शुरू हो जाएगा। अटल टनल दुनिया के लिए तकनीक की भी मिसाल बनने जा रही है।

हिमाचल में टनल के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री एक रात के लिए लाहौल में भी ठहरेंगे। टनल के उद्घाटन के बाद वह केलांग पहुंचेंगे और रात में वहीं रुकेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी देश के दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री जो केलांग में एक रात के लिए ठहरेंगे। इससे पहले 1972 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी केलांग में एक रात ठहर चुकी हैं। पीएम मोदी टनल के साउथ पोर्टल में उद्घाटन करने के बाद नार्थ पोर्टल पहुंचेंगे। आखिर में वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के दूसरे घर प्रीणी में भी जा सकते हैं। मोदी वहां उन्हें श्रद्धांजलि दे सकते हैं।

Himachal Manali के आसपास की इन जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title preparations for inaugration of atal tunnel rohtang in manali himachal completed

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!