कोरोना के कारण प्रसिद्ध बीड़ बिलिंग घाटी में स्थगित हुई प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता

by Ravinder Singh

कोरोना वायरस (corona virus) से कारण मार्च के आखिर में जिला कांगड़ा की प्रसिद्ध बीड़ बिलिंग घाटी (bir billing valley) में आयोजित होने वाली प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग (pre world cup paragliding) प्रतियोगिता टल (postponed) गई है। अब प्रतियोगिता का आयोजन अक्टूबर माह के अंत में किया जाएगा। पैराग्लाइडिंग व‌र्ल्ड कप एसोसिएशन ने आयोजकों को 25 से 31 अक्टूबर तक पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता आयोजित कराने का समय दिया है। गौरतलब है कि पहले प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का आयोजन 30 मार्च से होने वाला था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे अक्टूबर माह के लिए बढ़ा दिया गया है। दरअसल केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए दूसरे देशों से आने वालों का वीजा 15 अप्रैल तक रद्द कर दिया है। ऐसे में प्रतियोगिता को फिलहाल रद्द करने का निर्णय लिया गया है।

121 पायलटों ने करवाया था पंजीकरण

गौरतलब है कि प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का आयोजन अटल बिहारी वाजेपयी पर्वतारोहन संस्थान मनाली और हिमाचल प्रदेश के पर्यटन विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए दुनियाभर के करीब 30 देशों के 121 पायलटों ने पंजीकरण करवाया था। अब अक्टूबर में होने वाली पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पायलटों को फिर से आवेदन करना पड़ेगा। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक के अनुसार कोरोना वायरस को देखते हुए प्रतियोगिता को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। हमने प्रतियोगिता को अक्टूबर में कराने का आवेदन किया था, जिसे पैराग्लाइडिंग व‌र्ल्ड कप एसोसिएशन ने स्वीकार कर लिया है।

pre world cup paragliding

Source – The Better India

महिला और पुरुष दोनों वर्ग के मुकाबले

बता दें कि साहसिक गतिविधियों के साथ हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बीड़ बिलिंग में प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता में महिला और पुरुष दोनों वर्ग के देश-विदेश के पैराग्लाइडिंग पायलट भाग लेंगे। महिला और पुरुष दोनों वर्ग के लिए अलग-अलग मुकाबले होंगे। प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता में पैराग्लाइडिंग पायलटों को तीन टास्क में भाग लेना होगा। पहला टास्क क्रॉस कंट्री होगा, जबकि दूसरा टास्क पॉइंट टू पॉइंट का होगा। तीसरा टास्क स्पीड होगा। तीनों टास्क हो जाने के बाद तीनों के अंकों को मिलाकर विजेता पायलटों के नामों की घोषणा की जाएगी।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title pre world cup paragliding competition postponed

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!