Atal Rohtang Tunnel : इंतजार की घड़ियां हुई खत्म, 29 सितंबर को उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

by admin

पिछले कई सालों से जिसका न केवल स्थानीय बल्कि देश विदेश के सैलानी भी बेसब्री इंतजार कर रहे थे, वह घड़ी आ गई है। मनाली से लेह हाइवे (manali leh highway) को साल भर जोड़ने वाली अटल रोहतांग टनल (atal rohtang tunnel) के उद्घाटन की तारीख सरकार ने तय कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 सितंबर को हिमाचल (himachal) की गोद में आकर अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से इसकी जानकारी साझा की गई है।

इस टनल के बन जाने से लाहौल की मनाली से 47 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। इतना ही नहीं सालभर लाहौल-स्पीति जाने के लिए रास्ता भी खुला रहेगा। अभी तक केवल 6 महीने के लिए ही लाहौल स्पीति का संपर्क शेष दुनिया से रहता था। सर्दियों के दिनों में यह संपर्क टूट जाता था। अन्य दिनों में केवल हेलीकाॅप्टर के जरिए शेष दुनिया से जुड़े रहना पड़ता था। हर साल 15 नवंबर को यह दर्रा अधिकारित तौर पर बंद कर दिया जाता है। इसके बाद अप्रैल में खोला जाता है।

atal rohtang tunnel manali
इस टनल का सपना कई साल से यहां के बुजुर्ग देख रहे थे, जो अब 29 सितंबर को पूरा होने जा रहा है। अटल रोहतांग टनल दुनिया की सबसे लंबी रोड टनलों में शामिल हो चुकी है। यह टनल हर मौसम में खुली रहेगी। ऐसे में लोगों को आवाजाही में कोई असुविधा नहीं होगी। इस टनल के जरिए लाहौल स्पिति से लोग सीधे मनाली पहुंच सकेंगे। अटल रोहतांग टनल के निर्माण में लगभग 4 हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। सुुरंग की लंबाई 9.2 किलोमीटर है।

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी की 95वीं जयंती पर 25 दिसंबर 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी ने रोहतांग टनल का नामकरण अटल टनल के रूप में करने की घोषणा की थी। वहीं 3 जून 2000 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के समय में इस टनल को बनाने की घोषणा की गई थी। 2003 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने ही रोहतांग टनल का शिलान्यास किया था।

Manali Rohtang के बारे में यह भी पढ़ें

Web Title  pm modi will inaugurate atal rohtang tunnel in manali himachal on september 29

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!