केदारनाथ धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब, पैदल यात्रा का मजा उठा रहे हैं श्रद्धालु

by Ravinder Singh

भगवान आशुतोष के 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम की यात्रा का हिन्दू धर्म के लोगों के बीच विशेष महत्व है। हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचते हैं। इस साल 9 मई से केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू हुई है। केदारनाथ धाम पहुंचने के लिए 17 किलोमीटर की पैदल दूरी तय करनी पड़ती है। श्रद्धालु चाहें तो हेलीकाॅप्टर सेवा का लुत्फ भी उठा सकते हैं। हालांकि इस वर्ष हेलीकाॅप्टर सेवा के मुकाबले श्रद्धालुओं में पैदल यात्रा का जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है। श्रद्धालु (pilgrims) हेलीकाॅप्टर सेवा के बजाय 17 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर केदारनाथ धाम पहुंचना (reaching kedarnath dham) ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

हालात यह हैं कि इस साल 24 जून तक ही करीब 447748 श्रद्धालु 17 किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर धाम पहुंच चुके हैं, जबकि पिछले साल 347504 श्रद्धालु ही पैदल धाम पहुंचे थे। इसकी बड़ी वजह केदारनाथ में बर्फीले रास्तों को बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि श्रद्धालु यात्रा के इस आकर्षण से वंचित नहीं रहना चाहते हैं। शायद यही कारण है कि इस साल हेलीकाॅप्टर सेवा से केदारनाथ धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। इसके पीछे एक अन्य वजह उड़ानों की कम संख्या को भी माना जा रहा है। पिछले साल 14 कंपनियों को उड़ान की अनुमति दी गई थी, जबकि इस वर्ष महज 9 कंपनियों को ही उड़ान की अनुमति दी गई है। इस कारण कई बार हेलीकाॅप्टर सेवा का इस्तेमाल करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है।

pilgrims reaching kedarnath dham

बता दें कि इन दिनों केदारनाथ में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। बीते 20 मई के बाद से यात्रा ने जो रफ्तार पकड़ी थी, वह अभी तक जारी है। श्रद्धालुओं के उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस वर्ष 47 दिनों में 7 लाख 48 हजार 140 श्रद्धालुओं ने केदारनाथ धाम में दर्शन किए। इनमें से 4 लाख 89 हजार 122 पर्यटक तो इसी माह केदारनाथ धाम पहुंचे। जबकि पिछले साल पूरे यात्राकाल में इतने श्रद्धालु नहीं पहुंचे थे। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते धाम में कारोबार को भी नई गति मिली है। इस साल अभी तक 2 लाख 32 हजार श्रद्धालु घोड़ा-खच्चरों से केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। इससे शासन को करीब साढ़े तीन करोड़ की आमदानी हो चुकी है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title pilgrims is reaching kedarnath dham by foot yatra

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!