पैराग्लाइडिंग के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी, उत्तराखंड की इन तीन जगहों पर ट्रायल रहा सफल

by Content Editor

पैराग्लाइडिंग (paragliding) के लिए उत्तराखंड( in uttarakhand) हमेशा से ही पर्यटकों का आर्कषण का केंद्र रहा है। ऐसे में पैराग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेल प्रेमियों के लिए यह एक अच्छी खबर है। उत्तराखंड पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ने उत्तराखंड की तीन जगहों के लिए पर्यटन विभाग को सेवा शुरू करने की हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही उत्तराखंड पर्यटन विभाग भी तैयारियों में जुट गया है। अब पर्यटन विभाग इस दिशा में आगे की कार्रवाई करेगा।

पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के सचिव के नेतृत्व वाली दो सदस्यीय टीम ने पैराग्लाइडिंग के लिए तीन स्थानों पर सर्वेक्षण किया है। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में जवाड़ी, पपड़ासू और कुंड में जल्द ही पैराग्लाइडिंग सेवा शुरू हो जाएगी। दो सदस्यीय टीम ने सबसे पहले रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर कुंड पहुंची, जहां पर पैराग्लाइडिंग ट्रेनिंग के लिए ट्रायल किया गया, जोकि सफल रहा। पैराग्लाइडिंग के लिए इसी स्थान पर युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इस क्षेत्र से जोड़ा जाए। इससे पर्यटन के साथ-साथ रोजगार में भी बढ़ावा मिलेगा।

paragliding in uttarakhand

इसके बाद टीम ने जिला मुख्यालय के सामने जवाड़ी और बदरीनाथ हाईवे पर पपड़ासू में भी सर्वे किया, वह भी सफल रहा। यहां दोनों जगहों पर स्लोप को और विकसित किया जाना है, जिसके लिए जल्द कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल के निर्देश पर जिले में साहसिक खेलों के विकास व संचालन के लिए पर्यटन विभाग ने लगभग दो माह पूर्व पैराग्लाइडिंग को लेकर कार्ययोजना तैयार की थी। इसके बाद विभाग द्वारा एसोसिएसन से योजना भेजी गई थी।

ट्रायल व सर्वेक्षण के लिए एसोसिएशन द्वारा दिसंबर तक का समय दिया गया था। लेकिन खराब मौसम के चलते यह ट्रायल नहीं हो पाया था। अब फिर से साफ मौसम के चलते एसोसिएशन की टीम द्वारा तीनों पैराग्लाइडिंग की जगहों पर ट्रायल करने के बाद जनपद में पैराग्लाइडिंग के संचालन के लिए पर्यटन विभाग को हरी झंडी दे दी गई है। इसके चलते उम्मीद लगाई जा रही है कि इससे पर्यटन में बढ़ावा होगा क्योंकि गर्मियों के मौसम में पहाड़ी क्षेत्र पर्यटकों से पूरी तरह से भरा रहता है। ऐसे में पैराग्लाइडिंग के शौकीन लोग कोई भी मौका नही छोड़ना चाहते। जिस वजह से वे यहां हर साल आते हैं।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें

Web Title paragliding in uttarakhand

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!