प्री-वर्ल्ड कप के बाद हिमाचल प्रदेश में बीड़ बिलिंग घाटी में पैराग्लाइडिंग करने पर लगी रोक

by Ravinder Singh

प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता के बाद अब दुनिया भर में प्रसिद्ध बीड़ बिलिंग घाटी (bir billing valley) में पैराग्लाइडिंग (paragliding) करने पर भी रोक लगा दी गई है। पर्यटन विभाग ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बीड़ बिलिंग घाटी में पैराग्लाइडिंग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। यह प्रतिबंध 31 मार्च तक जारी रहेगा। इस दौरान न टैंडम और न ही सोलो पैराग्लाइडिंग हो पाएगी। पर्यटन विभाग ने यह निर्णय कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई अधिसूचना के बाद लिया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण बीड़ बिलिंग घाटी में आयोजित होने वाली प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता को भी अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया है।

बौद्ध मठों पर भी लगी रोक

दरअसल बीड़ बिलिंग घाटी पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पैराग्लाइडिंग के लिए पहुंचते हैं। इनमें से ज्यादातर पर्यटक बाहरी राज्यों और विदेशों से यहां पहुंचते हैं। ऐसे में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ सकता है। इसको देखते हुए पर्यटन विभाग पैराग्लाइडिंग पर रोक लगाई है। पर्यटन विभाग की उपनिदेशक के अनुसार पर्यटन विभाग ने कोरोना वायरस के मद्देनजर यह कदम उठाया है। फिलहाल 31 मार्च तक प्रतिबंध लगाया गया है। बता दें कि इससे पहले यहां स्थित बौद्ध मठों में भी बाहरी पर्यटकों के आने पर रोक लग चुकी है।

bir billing valley

Source – Tripoto

पर्यटन को हो रहा नुकसान

हालांकि पर्यटन विभाग के इन सभी कदमों के कारण क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही कम हो रही है। इससे पर्यटन से जुड़े व्यापारियों को भारी नुकसान हो रहा है। राजधानी शिमला में भी पर्यटकों की संख्या लगातार घट रही है। लगभग 40 फीसदी पर्यटकों ने बुकिंग रद्द करवा दी है। होटल एसोसिएशन शिमला के अनुसार पर्यटकों की संख्या में कमी से होटल कारोबार पर असर पड़ा है। अब एडवांस बुकिंग नाममात्र हो रही है। वही चंबा के डलहौजी में भी कोरोना वायरस का साफ असर दिखाई दे रहा है। यहां भी एडवांस बुकिंग रद्द हो गई है।

इन खबरों को भी पढ़ें 

Web Title paragliding ban in bir billing valley

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!