अब घर बैठे कर सकेंगे चारधाम के ऑनलाइन दर्शन, उत्तराखंड सरकार ने शुरू की है यह पहल

by admin

जब पूरी दुनिया कोरोना के संकट से जूझ रही है, उत्तराखंड (uttarakhand) सरकार ने चारधाम (chardham) के ऑनलाइन दर्शन (online darshan) करवाने की पहल की है। जिसमें श्रद्धालु घर बैठे चारधाम के दर्शन कर सकेंगे। ऑनलाइन दर्शन में किसी भी मंदिर के गर्भ गृह की फोटो या विडियो नहीं दिखाई जाएगी। कोरोना के चलते लॉकडाउन की वजह से यह फैसला उत्तराखंड सरकार ने लिया है। ऐसा करने के पीछे मंशा यह भी है कि श्रद्धालु घर बैठे भगवान के दर्शन और पूजा कर सकेंगे। साथ ही धार्मिक स्थलों पर कर्मचारियों और पुरोहित समाज के लोगों की आर्थिक जरूरतें भी पूरी हो पाएंगी। जिससे यहां के कर्मचारियों के वेतन व अन्य खर्चों में कोई समस्या नहीं आएगी।

घर बैठे ऑनलाइन दर्शन के लिए https://badrinath-kedarnath.gov.in/ वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम आदि भरना होगा। इसी तरह बाबा केदारनाथ का भोग, आरती, दर्शन आदि कर सकते हैं। यहां पूजा की थाली के साथ ही दान भी कर सकते हैं। ऑनलाइन दर्शन में लोगों को मंत्रोच्चारण के ऑडियो सुनाई देंगे। इसके साथ ही श्रद्धालु मंदिर के बाहर प्रांगण और बाहर होने वाली आरती को देख सकेंगे। लेकिन भक्तों को किसी भी मंदिर के गर्भ गृह की फोटो या विडियो नहीं दिखाई जाएगी। चार धाम विकास परिषद के उपाध्यक्ष के अनुसार श्रद्धालु ऑनलाइन माध्यम से दर्शन कर सकते हैं। इसमें जो संकल्प आपने लिया है, उसकी पूजा होगी।

online darshan chardham uttarakhand

बताते चलें कि उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने फरवरी में इसकी घोषणा की थी कि दुनियाभर के श्रद्धालु चारधाम के अलावा राज्य के प्रमुख मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन कर पाएंगे। ऐसे में जो श्रद्धालु शारीरिक समस्याओं या अन्य दिक्कतों की वजह से चारधाम की यात्रा पर नहीं आ पाते, उन्हें काफी राहत मिलेगी। वहीं अप्रैल में गंगोत्री धाम कमिटी सचिव ने कहा था कि कोरोना की वजह से श्रद्धालु दर्शन के लिए नहीं आ पाते हैं तो भी पुजारी पंरपरा के अनुसार ही पूजा करेंगे। मंदिर के कपाट को शुभ मुहुर्त में ही खोला जाएगा। डिजिटल तरीके से पूजा दर्शन पूरी तरह से सुरक्षित है। हांलाकि गर्भगृह के अंदर की फोटोग्राफी और विडियोग्राफी प्रतिंबंधित रहेगी।

Chardham के बारे में यह भी पढ़ें

Web Title online darshan of chardham in uttarakhand

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!