अब रोज एक हजार श्रद्धालु कर पाएंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, नवरात्र में मोबाइल एप भी लांच होगा

by admin

जम्मू (jammu) में कटड़ा (katra) स्थित माता वैष्णो देवी (mata vaishno devi) के रोजाना अब एक हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। इसके साथ ही अब दिव्य अटका आरती में भी श्रद्धालुओं को शामिल होने की इजाजत मिल गई है। आरती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन और तत्काल बुकिंग करवानी पड़ेगी। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से यह जानकारी दी गई है। इसके अलावा नवरात्र के दिनों में श्राइन बोर्ड की ओर से मोबाइल एप लांच करने की तैयारी है। जिसके जरिए माता की आरती को घर बैठे श्रद्धालु देख पाएंगे।

श्राइन बोर्ड की ओर से बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। जिससे अधिक संख्या में श्रद्धालु मां के दर्शन कर सकें। वहीं अटका स्थल पर कोरोना संक्रमण की वजह से केवल 90 श्रद्धालुओं को ही एक समय में साथ बैठने की इजाजत दी गई है, जबकि सामान्य दिनों में यहां एक समय में 300 श्रद्धालु शामिल होते हैं। दूसरी तरफ श्राइन बोर्ड की ओर से वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा में श्रद्धालुओं के लिए डाॅरमेट्री सुविधा भी शुरू कर दी गई है।


श्राइन बोर्ड की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मोबाइल एप लांच करने की भी तैयारी की जा रही है। इसके लांच होने से श्रद्धालु घर बैठे ही माता की आरती और हवन कहीं पर भी देख सकेंगे। यह एप शारदीय नवरात्र के दौरान शुरू किया जाएगा। श्राइन बोर्ड के अनुसार एप को एंडायड और आईओएस सिस्टम पर चलाया जा सकेगा। अभी सारे आयोजन धार्मिक चैनलों पर प्रसारित होते हैं। मोबाइल एप शुरू होने के बाद से श्रद्धालु सफर के दौरान भी अनुष्ठान से जुड़ सकेंगे।

पिछले दिनों श्राइन बोर्ड के अधिकारियों को उपराज्यपाल ने तकनीक का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं। इसी क्रम में प्रसाद की होम डिलीवरी और मोबाइल एप की सुविधा शुरू की जा रही है। बताते चलें 16 अगस्त से मां वैष्णो देवी की यात्रा को बहाल कर दिया गया था। शुरूआत में अन्य राज्यों के केवल 200 श्रद्धालुओं को ही माता के दर्शन की इजाजत दी गई थी, लेकिन श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसे एक हजार तक कर दिया गया है।

Jammu Kashmir में इन जगहों के बारे में भी जानें

Web Title now one thousand devotees will be able to see mata vaishno devi everyday in katra jammu

(Religious News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!