रुद्रप्रयाग में बेलणी पुल की जगह बनेगा डबल लेन पुल, चार धाम जाने वालों को मिलेगी जाम से राहत

by Ravinder Singh

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग (rudraprayag) में बना बेलणी पुल (belani bridge) काफी जर्जर हो चुका है। यह पुल रुद्रप्रयाग और बेलणी को जोड़ने का काम करता है। चार धाम की यात्रा के दौरान श्रद्धालु और पर्यटक इसी पुल से गुजरते हैं। यह पुल काफी संकरा है। इसलिए यहां अक्सर जाम की स्थिति बनती है। इस कारण स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि रुद्रप्रयाग के लोगों और पर्यटकों के लिए खुशखबरी है कि बेलणी पुल की जगह अब जल्द ही नया पुल बनने जा रहा है। इन दिनों पुल निर्माण के लिए सर्वे का काम चल रहा है। उम्मीद की जा रही है कि मार्च के महीने में केंद्र सरकार की ओर से नए पुल को मंजूरी मिल जाएगी।

10 करोड़ रुपये आएगा खर्च

सर्वे का काम पूरा होने के बाद रिपोर्ट को स्वीकृति के लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को भेजा जाएगा। मंत्रालय से स्वीकृति मिलने के बाद नए पुल का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। विभाग का अनुमान है कि इस पुल को बनाने में लगभग 10 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। विभाग ने इस साल मार्च तक केंद्र सरकार से नए पुल की स्वीकृति मिलने की उम्मीद जताई है। नए पुल के बनने से स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को काफी फायदा होगा। रुद्रप्रयाग और आसपास के निवासी पिछले काफी समय से बेलणी पुल की जगह नया पुल बनाने की मांग कर रहे थे।

belani bridge in rudraprayag

Source – Navodaya Times

छह दशक पुराना है बेलणी पुल

बता दें कि बेलणी पुल करीब छह दशक पुराना है। रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे को जोड़ने वाले इस पुल की हालत जर्जर हो चुकी है। मोटरपुल पर भारी वाहनों के गुजरने से यह पुल हिलने लगता है। साल 2013 में आई उत्तराखंड में आई भीषण आपदा में भी पुल को काफी नुकसान पहुंचा था। इस कारण हर समय दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। इसके अलावा पुल काफी संकरा है। इसलिए यहां अक्सर जाम की स्थिति बनती है। इसलिए स्थानीय लोग नया पुल बनाने की मांग कर रहे थे।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें

Web Title new bridge to be built in place of belani bridge in rudraprayag

Share this Article on:-

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!