शिमला के नजदीक एक सुरम्य पहाड़ी स्थल है नालदेहरा

by Ravinder Singh

शिमला अपनी खूबसूरती के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी काफी लोकप्रिय है। हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक शिमला पहुंचते हैं। शिमला आने वाले ज्यादातर पर्यटक लोकल टूरिस्ट स्पॉट और कुफरी तक ही सीमित रहते हैं। आज हम आपको शिमला के नजदीक ही स्थित खूबसूरत पहाड़ी स्थल नालदेहरा के बारे में बताने जा रहे है। नालदेहरा को गोल्फ कोर्स के लिए भी जाना जाता है। यहां भारत का सबसे पुराना गोल्फ कोर्स स्थित है। समुद्र तल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस सुरम्य पहाड़ी शहर की खूबसूरती हर मौसम में देखते ही बनती है। इस जगह का नाम दो शब्दों ‘नाग’ और ‘डेहरा’ से मिलकर बना है। इसका मतलब होता है सांपों के राजा का निवास। नालदेहरा में स्थित नाग भगवान को समर्पित महूनाग मंदिर यहां का प्रमुख धार्मिक स्थल है।

माना जाता है कि इस खूबसूरत पहाड़ी स्थल की खोज ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड कर्जन ने की थी। लॉर्ड कर्जन ने यहां की खूबसूरती से प्रभावित होकर एक गोल्फ कोर्स बनाने का फैसला किया था। गोल्फ कोर्स के अलावा नालदेहरा को मेलों के लिए भी जाना जाता है। यहां हर साल जून के महीने में प्रसिद्द सिपी मेले का आयोजन किया जाता है। यहां आयोजित होने वाले एक अन्य मेले में भैंसों को आपस में लड़ाया हैं। इस क्षेत्र में रहने वाले लोग हिन्दी, बंगाली, गोरखा, नेपाली, अंग्रेजी और तिब्बती जैसी भाषाएं बोलते हैं। वैसे तो नालदेहरा साल के किसी भी मौसम में आया जा सकता है, लेकिन यहां आने का सबसे सही समय जून, सितम्बर तथा नवम्बर के महीने के बीच का होता है।

नालदेहरा गोल्फ कोर्स और महूनाग मंदिर के अलावा चब्बा, कोगी माता मंदिर, टट्टापानी, शैली पीक और महाकाली मंदिर यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। चब्बा नालदेहरा से लगभग 18 किलोमीटर दूर स्थित एक खूबसूरत गांव है। यहां आकर पर्यटक सतलुज नदी में राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। कोगी माता मंदिर, कोगी माता को समर्पित मंदिर है। नालदेहरा आने वाले पर्यटक अगर ट्रेकिंग का आनंद उठाना चाहते हो तो वह शैली पीक जा सकते हैं।

कैसे पहुंचें नालदेहरा

नालदेहरा से निकटतम हवाई अड्डा लगभग 60 किलोमीटर दूर जुबरहट्टी हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़ और श्रीनगर जैसे स्थलों के लिए अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। नालदेहरा से नजदीकी रेलवे स्टेशन लगभग 112 किलोमीटर दूर कालका में स्थित है। यह रेलवे स्टेशन भारत में कोलकाता, मुंबई, दिल्ली और अमृतसर जैसे शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हवाई अडडे और रेलवे स्टेशन से नालदेहरा शहर तक टैक्सियों की सुविधा उपलब्ध है। नालदेहरा सड़क मार्ग द्वारा शिमला और मशोबरा से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। शिमला और मशोबरा से नालदेहरा के लिए नियमित बसें चलती है। शिमला से नालदेहरा की दूरी लगभग 25 किलोमीटर है।

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!