पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना नाको, माइनस डिग्री तापमान में ले रहे बाइक राइडिंग, स्कीइंग का मजा

by Ravinder Singh

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के किन्नौर (kinnaur) जिले के पूह खंड में लोकप्रिय पर्यटन स्थल नाको गांव (nako village) प्रसिद्ध हंगरंग घाटी से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नाको गांव को खूबसूरत नाको झील (nako lake) के लिए जाना जाता है। नाको गांव की खासियत यह है कि साल में अधिकांश समय यह बर्फ से ढका रहता है। अपनी इसी खासियत के कारण नाको गांव पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। नाको गांव इन दिनों पूरी तरह बर्फ से जम चुका है। समुद्र तल से करीब चार हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित नाको गांव में पर्यटक इन दिनों जमकर मजा उठा रहे हैं।

स्कीइंग का मजा ले रहे पर्यटक

इन दिनों नाको झील पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। पर्यटक नाको झील के ऊपर अपनी बाइक घुमा रहे हैं। वहीं झील के ऊपर स्थानीय लोग व पर्यटक स्कीइंग का भी मजा ले रहे हैं। इन दिनों नाको झील का तापमान माइनस 22 डिग्री से नीचे चल रहा है। इसको देखते हुए नाको गांव में इन दिनों किन्नौर विंटर सेशन के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पर्यटक यहां साहसिक पर्यटन का मजा उठा रहे हैं। पर्यटक झील में स्कीइंग, बाइक राइडिंग और अन्य साहसिक खेलों का आनंद ले रहे हैं।

nako village himachal pradesh

Source – YouTube

पहुंचते हैं सैकड़ों पर्यटक

बता दें कि नाको गांव किन्नौर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, जहां हर साल सैकड़ों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। नाको झील चार सुंदर मंदिर और कई पेड़ों से घिरी हुई है। इससे इसकी सुंदरता कई गुना बढ़ जाती है। इस क्षेत्र में घोड़े और याक जैसे पशुओं को देखा जा सकता हैं। यहां के स्थानीय गांव देवता देवदाम है और यहां एक अन्य लैगांग मंदिर भी है, जिसमें कई मूर्तियां मौजूद हैं।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title nako village of himachal pradesh becames attraction of tourist

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!