पहले चरण में हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच 2024 तक दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, दूसरे फेज में देहरादून जुड़ेगा

by Ravinder Singh

उत्तराखंड (Uttarakhand) में हरिद्वार व ऋषिकेश के प्राकृतिक और धार्मिक स्थलों का दौरा करने के लिए आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। खबर है कि जल्द ही हरिद्वार (haridwar) और ऋषिकेश (rishikesh) के बीच मेट्रो ट्रेन (metro train) चलने वाली है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई यूनिफाइड मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (यूएमटीए) की बैठक में मेट्रो रेल परियोजना (metro rail project) के प्लान को मंजूरी दे दी गई। इस प्लान के तहत तीन शहरों हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून के बीच दो चरणों में मेट्रो लाइट ट्रेन संचालित की जाएगी।

2024 मेट्रो का काम पूरा करने का लक्ष्य

पहले चरण में हरिद्वार से ऋषिकेश के बीच मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी। यह काम साल 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन नई दिल्ली के सहयोग से देहरादून शहर में रोपवे प्रणाली भी विकसित की जाएगी। वहीं हरिद्वार शहर में पर्सनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम बनाया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में नेपाली फार्म से देहरादून के बीच मेट्रो का प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। इन सब के अलावा ऋषिकेश के प्रसिद्ध श्री नीलकंठ महादेव मंदिर के लिए रोपवे भी प्रस्तावित है।

metro train haridwar rishikesh

Source – The Hawk

प्रस्तावित किराया

सरकार ने मेट्रो रेल का किराया भी प्रस्तावित कर दिया है। इसके तहत यात्रियों को 0-2 किलोमीटर की यात्रा करने के लिए 20 रुपये, 2-5 किलोमीटर के लिए 30 रुपये, 5-12 किलोमीटर के लिए 50 रुपये, 12-21 किलोमीटर के लिए 60 रुपये, 21-32 किलोमीटर के लिए 80 रुपये और 32 किलोमीटर से अधिक के लिए 100 रुपये चुकाने होंगे।

पर्यटकों-श्रद्धालुओं को होगा फायदा

बता दें कि सरकार की इन महत्वकांशी योजनाओं से उत्तराखंड में पर्यटन (tourism) को काफी फायदा मिलने वाला है। मेट्रो रेल बनने से लोगों को आरामदायक सफर मिलेगा, वहीं देहरादून में रोपवे और हरिद्वार में पर्सनल रेपिड ट्रांसपोर्ट का निर्माण होने से सड़कों पर लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा। सरकार ने 2024 तक मेट्रो का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। वहीं रोपवे और पर्सनल रेपिड ट्रांसपोर्ट का काम भी निर्माण शुरू होने के एक साल के अंदर पूरा करने का लक्ष्य है।

Rishikesh के आसपास के इन प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के बारे में भी पढ़ें

Web Title metro train service will start soon between haridwar and rishikesh

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!