शिमला के बाजारों में अब खुली रहेंगी दुकानें, बंदिशें हटीं, सैलानी बेरोकटोक कर सकेंगे खरीदारी

by admin

हिमाचल प्रदेश (himachal) की राजधानी और सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल (tourist place) शिमला (shimla) में घूमने आने वाले सैलानियों को अब किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना होगा। यहां बाजारों (markets) में अब दुकानें खोलने और बंद करने की सभी बंदिशों को सरकार ने हटा लिया है। इस फैसले से यहां घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को राहत मिलेगी। इसके साथ ही कारोबारियों के चेहरे पर एक बार फिर से चमक आ गई है।

कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च से यहां के बाजार सूने पड़े हुए हैं। एक सप्ताह पहले ही राज्य में बाहरी सैलानियों के आने के लिए कई नियमों के बदलाव भी किया गया है। अब यहां आने वाले पर्यटकों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट साथ में नहीं लानी होगी। न ही होटल में दो दिन की बुकिंग एडवांस में दिखानी होगी। सैलानियों के लिए राज्य में आने की इजाजत मिलने के बाद से ही शिमला के बाजारों को भी बिना रोक टोक खोले जाने की मांग उठने लगी थी। जिस पर प्रशासन की ओर से निर्णय लिया गया है।

himachal shimla markets

शहरी उपमंडल अधिकारी की ओर से इस बारे में जारी आदेश में कहा गया है कि शहर में सभी दुकानों, व्यवसायिक संस्थानों और प्रतिष्ठानों को खोलने व बंद करने के पुराने आदेशों को निरस्त कर दिया गया है। शहरी उपमंडल की परिधि में आने वाले होटल, चाय, मिठाई व अन्य आवश्यक वस्तुओं की दुकानें अब पहले की ही तरह खुलेंगी। इन्हें खोलने व बंद करने के लिए पहले लगाई गई सभी बंदिशों को हटा लिया गया है। इस फैसले के बाद से शिमला में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को यहां ठहरने के साथ साथ खान-पान की समस्या नहीं होगी।

प्रशासन के नए आदेश में कहा गया है कि सभी प्रतिष्ठान, व्यवसायिक संस्थान और दुकानें व्यवसायिक संस्थान अधिनियम 1969 के अनुसार निर्धारित समय और नियमों पर खोले व बंद किए जाएंगे। इस दौरान कोरोना के नियमों का पालन किया जाना अनिवार्य है। सभी दुकानों व संस्थानों में सैनिटाइजर की सुविधा होनी चाहिए। दुकान व संस्थान संचालकों की जिम्मेदारी है कि वह अपने यहां आने वाले लोगों के हाथ सैनिटाइज कराएं। सभी लोगों के मुंह पर मास्क भी लगा होना चाहिए। इसके साथ ही संस्थानों व दुकानों पर सामाजिक दूरी का पालन भी करना होगा।

Himachal Pradesh में इन जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title markets will open as before in shimla himachal pradesh

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!