अगले सप्ताह से खुल जाएगा मनाली लेह राजमार्ग, 25 अप्रैल को खुल चुका है Rohtang Pass

by admin

हिमाचल प्रदेश (himachal) के खूबसूरत पर्यटन स्थल मनाली (manali) और लेह (leh) को जोड़ने वाला राजमार्ग (highway) अगले सप्ताह तक खुलने जा रहा है। लद्दाख तक पहुंचने के 474 किलोमीटर लंबे इस वैकल्पिक मार्ग पर सिर्फ दो किलोमीटर की दूरी में ही बर्फ की सफाई का काम बाकी है। उम्मीद है कि 18 से 20 मई तक इसे साफ कर दिया जाएगा। जिसके बाद आवाजाही में काफी मदद मिलेगी। इन दिनों कोविड 19-महामारी के खतरे से जूझने के बावजूद राजमार्ग पर बर्फ हटाने का काम तेजी से किया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि यहां बर्फ की उंचाई 10 फीट से 35 फीट तक थी। जिसमें हिमस्खलन और अन्य कई खतरे थे, इस वजह से रास्ते को बंद कर दिया गया था। मनाली लेह मार्ग की औसत ऊंचाई 13000 फीट है और सबसे अधिक उंचाई तंगलंगला दर्रे पर 5328 मीटर है। इस रास्ते की सफाई के लिए बर्फीले तूफान और शून्य तापमान के बीच चुुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। सीमा संगठन के अनुसार लेह से बरलाचा तक के रास्ते में 4 मार्ग पहले से ही खोल दिए गए हैं। इस साल सीमा सड़क संगठन ने लगभग 3 सप्ताह पहले ही कुछ रास्तों को खोलने का काम किया है। पिछले कुछ सालों की तुलना में तीन सप्ताह पहले ही रोहतांग पास को भी खोला गया था।

manali leh highway after snowfall

source – national news

पहली बार मनाली से लेह के लिए आगे बढ़ने पर बारालाचा पास से आगे सारचू के लिए रोड क्लियरिंग टीमों और उपकरणों को शामिल किया गया था, ताकि दोनों छोरों से एक साथ काम किया जा सके। इस खिंचाव पर सीमा संगठन की 70 रोड कंस्टक्शन कंपनी तैनात हैं। लद्दाख के सर्दियों में पांच महीने तक मुख्य भूमि से कटे रहने के चलते चंडीगढ़ से सैनिक मालवाहक हवाई विमान से आपूर्ति का काम किया जाता है। लद्दाख तक हर तरह के मौसम में पहुंचने के लिए दोनों छोरों पर सुरंग बनाई जा रही है।

Manali से जुड़ी इन खबरों को भी पढ़ें

Web Title manali-leh-highway-will-open-from-next-week-in-himachal

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!