उत्तराखंड में अब होम स्टे को मिलेगी एक नई पहचान, ‘मेक माई ट्रिप’ से सैलानी करवा सकेंगे बुकिंग

by Ravinder Singh

अब पर्यटक दुनिया के किसी भी कोने से मात्र एक क्लिक पर उत्तराखंड (uttarakhand) में होम स्टे (home stay) सुविधा की बुकिंग करा सकेंगे। ऐसा मशहूर प्लेटफार्म मेक माई ट्रिप (make my trip) वेबसाइट पर जाकर पर्यटक आसानी से कर सकेंगे। दरअसल पर्यटन के जरिये ग्रामीण इलाकों को संवारने के मकसद से शुरू की गई होम स्टे योजना को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीसी) ने मेक माई ट्रिप वेबसाइट के साथ एक समझौता किया है। बीते दिनों सचिवालय के मीडिया सेंटर में पर्यटन सचिव की मौजूदगी में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के संयुक्त निदेशक और मेक माई ट्रिप वेबसाइट के उपाध्यक्ष ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

होम स्टे का होगा प्रचार

मेक माई ट्रिप वेबसाइट से किए गए करार के तहत होम स्टे की दरों के हिसाब से प्रत्येक बुकिंग का वह 15 प्रतिशत कमीशन लेगी। कमीशन की दरें आने वाले तीन सालों तक नहीं बढ़ाई जाएंगी। पर्यटन सचिव के अनुसार होम स्टे के स्वामियों को पहले पूछा जाएगा। अगर वो इसके लिए तैयार होंगे तो उनसे एक करार किया जाएगा। इसके बाद होम स्टे मेक माई ट्रिप की वेबसाइट पर दर्ज हो जाएंगे। मेक माई ट्रिप वेबसाइट सोशल मीडिया के जरिए भी होम स्टे का प्रचार करेगा। इससे उत्तराखंड के होम स्टे की पहुंच करीब 15 लाख विजिटर्स तक बन सकेगी।

make my trip homestay

Source – Travel News Digest

होम स्टे स्वामी को देगी प्रशिक्षण

पर्यटन सचिव के अनुसार इस करार के तहत वेबसाइट होम स्टे स्वामी को आतिथ्य, व्यावसायिक प्रशिक्षण और ऑनलाइन पंजीकरण के गुर भी सिखाएगी। इसके अलावा उन्हें अपनी खूबियों के साथ होम स्टे की दरें कैसे तय करना है, इसका भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। पर्यटन सचिव ने कहा कि हमारा लक्ष्य पांच हजार होम स्टे को रजिस्टर करने का है। पिछले डेढ़ वर्ष में करीब 2100 होम स्टे पंजीकृत हो चुके हैं। शुरुआत में बैंकों से ऋण को लेकर कुछ दिक्कतें थीं, जिन्हें अब दूर किया जा चुका है। वर्तमान में 77 होम स्टे को लोन दिया जा चुका है और 150 होम स्टे के प्रस्ताव लाइन में हैं।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title make my trip will book uttarakhand home stay

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!