जोगिंदर नगर में बसाही धार की खूबसूरत पहाड़ी पर स्थित है मां चतुर्भुजा का पवित्र धाम

by Ravinder Singh

देवभूमि हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के मंडी (mandi) जिले के जोगिंदर नगर (joginder nagar) से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर बसाही धार की सुंदर पहाड़ी पर मां चतुर्भुजा का पवित्र मंदिर (maa chaturbhuja temple) है। यह मंदिर इस क्षेत्र के लोगों की आस्था का केंद्र है। यहां हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। खासकर नवरात्रों में यहां भक्तों की भारी भीड़ जुटती है। यहां श्रद्धालुओं द्वारा माता की पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ रात्रि जागरण और भंडारों का आयोजन भी किया जाता है। आसपास के गांवों के कई श्रद्धालु सुबह लंबी चढ़ाई करके माता के दरबार में माथा टेकने के लिए पहुंचते हैं। श्रद्दालुओं का विश्वास है कि यहां सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है।

प्राकृतिक नजारे

मां चतुर्भुजा मंदिर परिसर से आसपास के सुंदर प्राकृतिक नजारों के दर्शन होते हैं। मंदिर के एक तरफ नीचे ब्यास नदी के खूबसूरत दृश्य दिखाई देते हैं। यहां नाग पंचमी पर भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। इस दौरान भक्तों की भारी भीड़ मां चतुर्भुजा मंदिर पहुंचती है। वहीं नवरात्री के समय भी यहां मेले का आयोजन किया जाता है। नवरात्रों में यहां खूब रौनक रहती है। इस दौरान भंडारों का आयोजन भी किया है। भक्तजन दूर-दूर से यहां माथा टेकने आते हैं और यहां पहुंचकर अपने आपको धन्य मानते हैं।

maa chaturbhuja temple

Source – Jogindernagar.com

पांडवों ने किया था निर्माण

मां चतुर्भुजा के पवित्र मंदिर को लेकर मान्यता है कि इसका निर्माण महाभारत काल में पांडवों ने किया था। मां चतुर्भुजा का माता दुर्गा के नौ रूपों में से चतुर्भुज रूप में वास करती हैं। मंदिर समुद्र तल से 4830 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां पहुंचने के लिए भक्तों को पैदल चढ़ाई करनी पड़ती है। मंदिर तक पहुंचने के लिए बान और चीड़ के घने जंगल के बीच में से संगमरमर का रास्ता बनाया गया है, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी ना हो। इस रास्ते का निर्माण श्रद्धालुओं के सहयोग से किया गया है। इसके अलावा विश्राम स्थल, पीने का पानी और शौचालय की सुविधा भी श्रद्धालुओं के लिए की गई है।

कैसे पहुंचें मां चतुर्भुजा मंदिर

आवागमन के तीनों साधनों की मदद से श्रद्धालु आसानी से मां चतुर्भुजा मंदिर तक पहुंच सकते हैं। इस प्रसिद्द धार्मिक स्थल से नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 110 किलोमीटर दूर भुंतर में है। मां चतुर्भुजा मंदिर से निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर में है। यह छोटी लाइन का स्टेशन है। मां चतुर्भुजा मंदिर से नजदीकी ब्रॉडगेज रेलवे स्टेशन लगभग 166 किलोमीटर दूर पठानकोट में है। पठानकोट रेलवे स्टेशन देश प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। सड़क मार्ग से भी मां चतुर्भुजा मंदिर तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। यहां से 25 किलोमीटर दूर स्थित जोगिंदर नगर बसों के माध्यम से प्रदेश के अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जोगिंदर नगर से मां चतुर्भुजा मंदिर के लिए बस और टैक्सी सेवा उपलब्ध है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title maa chaturbhuja temple in joginder nagar

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!