Atal Tunnel Rohtang: मनाली में ही बनेगी देश की सबसे लंबी 13.5 किलोमीटर रेल सुरंग

by admin

हिमाचल (himachal) की पर्यटन नगरी मनाली (tourist city manali) में अटल टनल रोहतांग (atal tunnel rohtang) के पास ही एक और रेल सुरंग (rail tunnel) बनाने की योजना बनकर तैयार हो गई है। अटल टनल से लगभग 800 मीटर की दूरी पर 13.5 किलोमीटर की एक और सुरंग बनेगी। जो बिलासपुर-लेह रेल लाइन परियोजना के तहत रोहतांग में बनाई जाएगी। यह सुरंग देश में रेल और सड़क मार्ग की सबसे लंबी सुरंग होगी।

रेलवे की टीम ने बीतें दिनों रेल सुरंग के निर्माण को लेकर 18 से 25 सितंबर तक स्पाॅट विजिट भी की थी। इस दौरान विजिट के लिए हिमाचल पहुंचे प्रोजेक्ट डायरेक्टर की ओर से यह बताया गया कि अटल टनल के पास 13.5 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाकर तैयार की जाएगी। इसके लिए मनाली में परियोजना की समीक्षा बैठक हो चुकी है। जिसमें उत्तर रेलवे, डीआरडीओ, आईआईटी रुड़की, केंद्रीय संस्थान सासे के वैज्ञानिक भी शामिल हुए। इस दौरान बैरी से लेह तक बनाई जाने वाली रेल लाइन को लेकर चर्चा की गई।

rail tunnel rohtang manali

Photo Souce – amar ujala

सुरंग में रेल ट्रैक के बनने से पहले उसे भूस्खलन से बचाने के लिए भी तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार के हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान की मदद से ट्रैक को भूस्खलन से बचाने का प्रयास किया जाएगा। इस मौके पर रेलवे टीम ने रोहतांग रेल सुरंग के साउथ पोर्ट (मनाली छोर) का भी निरीक्षण किया। टीम ने अटल टनल रोहतांग का भी जायजा लिया। इस दौरान टनल की खूबियों की सराहना भी टीम की ओर से की गई। अटल टनल दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल है, जिसे बनाने में दस साल का समय लग गया। अब 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन कर इसे देश को समर्पित करेंगे।

अटल टनल रोहतांग में जितनी खूबियां हैं, उनमें से ही कुछ खूबियों को रोहतांग के बनाई जाने वाली रेल सुरंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सुरंग को बनाने से पहले अटल टनल में यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बारीकी से जांच पड़ताल की गई है। भविष्य में बनाई जाने वाली सुरंग को बनाने में अटल टनल से काफी मदद मिलेगी। सुरंग को बनाने में किन बातों का ध्यान रखना है, भविष्य को ध्यान में रखते हुए क्या खूबी होनी चाहिए। इस तरह की कई बातों का ध्यान इस रेल सुरंग निर्माण के दौरान रखा जाएगा।

Himachal Pradesh की इन लोकप्रिय जगहों के बारे में यह भी पढ़ें

Web Title longest rail tunnel of 13.5 km will be built near atal tunnel rohtang in manali himachal

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!